ट्रेंडिंग

सावधान! डरा रहा है बिपरजॉय Biparjoy, तूफान से जूड़ी IMD की बड़ी बाते

Cyclone Biparjoy Big Updates: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अपना कहर बरपाने लगा है। मौसम विभाग IMD  की तरफ से चेताया गया था कि आने वाले दिनों यानी की 14 या 15 तारीख के आस पास बिपरजॉय अपना रौद्र रूप दिखा सकता है। बता दें कि मौसम विभाग की दी हुई चेतावनी साकार होते दिख रही है। IMD  के मुताबिक कहा गया था कि गुजरात और महाराष्ट्र में तूफान अपना सबसे भयानक रूप दिखाएगा बिपरॉय का कहर शहर शहर देखने को मिल रहा है। इतना ही नही मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को गंभीर मानते हुए इसे लेकर अलर्ट भी जारी कर दिया है। आस पास के इलाको को खाली करा दिया है। सुरक्षा व्यवस्था के कड़े बंदोबस्त भी किए गए है। समुद्री इलाको के पास एनडीआरएफ (NDRF) की टीम सहित बचाव दल को बुलाया गया है।

बिपरजॉय को लेकर प्रसाशन पूरी तरह से  अलर्ट दिख रहा है। मछुआरों को समुद्र  तट पर जाने पर पांबदी लगा दी गई है। तो वही अब मौसम विभाग के मुताबिक जो ताजा जानकारी सामने आई है आपको उसके बारें में बता दे जिसमें मौसम विभाग ने बताया कि बिपरजॉय तूफान कहां हैं और किस गति से कहा दस्तक देगा।

यहां देगा दस्तक

  • आईएमडी के अनुसार, तूफान बिपरजॉय इस समय गुजरात के जखाऊ बंदरगाह से लगभग 290 किमी दक्षिण-पश्चिम में पूर्वोत्तर अरब सागर पर केंद्रित है।
  • तूफान देवभूमि द्वारका से 300 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम, नलिया से 310 किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम, पोरबंदर से 350 किमी पश्चिम में बना हुआ है।
  • साथ ही ये बी कही गया है कि 15 जून की साम तक बिपरजॉय बंदरगाह के मांडवी और कराची से गुजरते सौराष्ट्र और कच्छ में दस्तक देगा।

हो सकते हैं ये नुकसान

मौसम विभाग के मुताबिक ये बड़े  नुकसान भी हो सकते है। बिजली  टलीफोन के खंबे उखड सकते है।

टेनों का आवागमन बंद हो सकता है।

साथ ही फसलों, बागों  पर ज्यादा इसका असर देखा जा सकता है।

निचली इलाकों में ताल तलैया लबा लब भर जाएंगी।

90 से ज्यादा ट्रेन हुई कैेसिल

  • तूफान का असर परिचालन पर देखने को मिला है। कई ट्रेनों को तूफान के चलते रोक दिया गया है।
  • रेलवे ने खुद जानकरी दी कि 95 ट्रेनों को 15 जून तक शॉर्ट टर्मिनेटेड किया गया।
Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button