ट्रेंडिंगराजनीति

Tamil Nadu News: राज्यपाल के फैसले पर भड़की DMK, जगह-जगह लगाए केंद्रीय मंत्रियों के पोस्टर

Tamil Nadu News: संविधान विशेषज्ञों का कहना है कि संविधान के अनुच्छेद 164(1) के मुताबिक राज्य के मंत्रियों को मुख्यमंत्री के सुझाव पर ही नियुक्त किया जा सकता है।

तमिलनाडु (Tamil Nadu News) में राज्यपाल आरएन रवि (RN Ravi) ने राज्य सरकार के मंत्री सेंथिल बालाजी को पद से हटाने और बाद में अपने फैसले को वापस लेने से सियासी पारा चढ़ गया है। डीएमके राज्यपाल (DMK Governor) पर हमलावर है और केंद्र सरकार पर भी निशाना साध रही है। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Chief Minister MK Stalin) ने जहां राज्यपाल के फैसले के खिलाफ अदालत जाने की बात कही है, वहीं उनकी पार्टी ने जगह-जगह पोस्टर लगा दिए हैं। इन पोस्टरों में उन केंद्रीय मंत्रियों की फोटो लगाई गई हैं, जिनके खिलाफ कई केस चल रहे हैं और वह अभी भी केंद्रीय मंत्रिमंडल (central cabinet) में शामिल हैं।

tamilnadu cm M.K.Stalin

राज्यपाल के मंत्री को बर्खास्त करने पर खड़ा हुआ विवाद

बता दें कि तमिलनाडु (Tamil Nadu News) के राज्यपाल आरएन रवि ने एक दुर्लभ फैसले के तहत तमिलनाडु सरकार के मंत्री सेंथिल बालाजी को मंत्रि परिषद से बर्खास्त कर दिया था। एक विज्ञप्ति जारी कर राज्यपाल ने कहा कि बालाजी कई गंभीर मामलों में कार्रवाई का सामना कर रहे हैं। ऐसे में मंत्री रहते हुए, वह जांच को प्रभावित कर सकते हैं। विज्ञप्ति में कहा गया कि ऐसी आशंका है कि सेंथिल बालाजी के मंत्रिपरिषद में बने रहने से निष्पक्ष जांच सहित कानूनी प्रक्रिया पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। हालांकि बाद में राज्यपाल ने अपने इस फैसले को वापस ले लिया और कहा कि वह अटॉर्नी जनरल (attorney general) से सलाह के बाद इस केस पर कोई फैसला करेंगे।

Read: हेलमेट पहनकर क्यों अमरनाथ की यात्रा करेंगे श्रद्धालु? जानिए वजह

डीएमके ने साधा निशाना

अब डीएमके (DMK) ने राज्यपाल का विरोध शुरू कर दिया है। इसी के तहत जगह-जगह उन मंत्रियों के पोस्टर लगाए गए हैं, जो मुकदमों का सामना कर रहे हैं लेकिन इसके बावजूद मंत्रिमंडल में बने हुए हैं। संविधान विशेषज्ञों का कहना है कि संविधान के अनुच्छेद 164(1) के अनुसार राज्य के मंत्रियों को सीएम के सुझाव पर ही नियुक्त या हटाया जा सकता है। ऐसे में राज्यपाल का मंत्री (Minister) को मुख्यमंत्री (Chief minister) से बिना सलाह लिए हटाना असंवैधानिक है।

सेंथिल बालाजी को किया अस्पताल में भर्ती

बता दें कि सेंथिल बालाजी नौकरी के बदले नकदी केस में जांच का सामना कर रहे हैं। बीते दिनों ED ने सेंथिल बालाजी को गिरफ्तार किया था। हालांकि बालाजी स्वास्थ बिगड़ने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button