धर्म-कर्मन्यूज़

हेलमेट पहनकर क्यों अमरनाथ की यात्रा करेंगे श्रद्धालु? जानिए वजह !

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा शनिवार से शुरु होने जा रही है।इस बार यात्रा कुछ खास है और श्रद्धालुओं के लिए इंतजाम भी किए गए हैं। बारिश और लैंडस्लाइड से बचाने की भी तैयारी है। पिछले साल गुफा के पास बादल फटने से बाढ़ आ गई थी, जिसे देखते हुए ऐतियात बरता जा रहा है। श्राइन बोर्ड ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के लिए 3 लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं। इस बार अब तक की सबसे लंबी यात्रा चलेगी। अमरनाथ यात्रियों की सबसे बड़ा बेस कैंप नूनवन पहलगाम में है।

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के CEO मनदीप कुमार भंडारी ने बताया कि यात्रा मार्ग पर लैंडस्लाइड और पत्थर गिरने की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कुछ हिस्सों को संवेदनशील माना गया है। यहां से गुजरने पर यात्रियों को हेल्मेट पहनना अनिवार्य किया गया है। जो श्रद्धालु खच्चर का इस्तेमाल करेंगे, उनके लिए भी हेल्मेट अनिवार्य होगा। यह हेलमेट श्राइन बोर्ड की तरफ से निशुल्क करवाया जाएगा।

1 जुलाई से यात्रा होगी शुरु

उन्होंने ने आगे बताया कि अब तक रजिस्ट्रेशन की संख्या पिछले साल की तुलना में 10 प्रतिशत ज्यादा है। उन्होंने कहा कि श्राइन बोर्ड और केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन यात्रियों के स्वागत के लिए तैयार है। दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर ऊंचे पवित्र अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई से शुरु होने वाली है।

इस वर्ष होगी 62 दिनों की लंबी यात्रा

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था 30 जून को जम्मू के भगवती नगर आधार कैंप से घाटी के लिए रवाना हो रहा है। भंडारी ने बताया कि यात्रा 1 जुलाई से शुरु होगी और 31 अगस्त तक चलेगी इस साल की तीर्थयात्रियों ने रजिस्ट्रेशन कराए हैं।

यात्रा मार्ग को बनाया गया बेहतर

सीईओ ने कहा कि 70 वर्ष की आयु तक यात्री तीर्थयात्रा कर सकते हैं। बालटाल के दो मार्गों से यात्रा की  जा सकेगी, जिसमें 14.5 किमी की ट्रैकिंग और चंदनवारी से 13,000 फीट की ऊंचाई पर पवित्र गुफा मंदिर तक 32 किमी की ट्रेकिंग शामिल है। इस साल दोनों रास्तों पर यात्रा ट्रैक को बेहतर बनाया गया है। पटरियों का चौड़ीकरण कर दिया गया है और हैंड रेलिंग लगा दी गई है।

मंदिर के पास रहने की अनुमति नहीं

उन्होंने कहा कि, तीर्थयात्रियों की आवाजाही को बेहतर और सरल बनाने के लिए दोनों यात्रा मार्गों में रोशनी का इंतजाम किया गया है। गुफा मंदिर के रास्ते में पर्वतीय बचाव दल तैनात किए गए हैं। भंडारी ने कहा कि किसी भी यात्री को रात  के दौरान गुफा के पास रहने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्रियों को महत्वपूर्ण सूचनाओं से अवगत कराने के लिए सभी कैंप में सर्वाजनिक संबोधन सिस्टम के साथ साथ वीडियो वॉल भी लगाई गई है।

ट्रैक पर मिलेगी टेलीकॉम सुविधा

उन्होंने बतया कि पूरे ट्रैक पर टेलीकॉम उपलब्ध कराने के लिए एक बड़ा प्रयास किया गया है, जिसमें सेवा प्रदाताओं द्वारा दोनों ट्रैक पर OFC  केबल बिछाई गई है ताकि इंटरनेट सुविधा और टेलीकॉम सुविधा हर समय मौजूद रहे। इस साल यात्रा के लिए करीब 5,100 अलग टॉयलेट तैयार करने की संयुक्त पहल की गई है।

Aman Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button