चुनावट्रेंडिंग

Loksabha Election Schedule UP: ‘महासंग्राम’ की तारीखों का ऐलान होते ही एक्शन में आया प्रशासन!

Loksabha Election date Full Schedule UP 2024 में होने वाले महासंग्राम के लिए सियासी दल अपने अपने नेताओं का ऐलान कर रहे हैं। आज चुनाव की तारीखों की घोषणा भी हो चुकी है। सियासत अभी से चरम पर होने लगी है… सियासी दल अपनी अपनी तैयारियों में जुट गए हैं….हर कोई जीत का दावा ठोक रहा है। देश में आम चुनाव सात चरणों में होने जा रहा है। बात अगर हम उत्तर प्रदेश की करें तो यहाँ पर सभी सात के सात चरणों में चुनाव होना है। पश्चिम उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर भी 19 अप्रैल को प्रथम चरण में यह चुनाव होने जा रहा है। जिसके चलते चुनाव की घोषणा होने के तुरंत बाद आचार संहिता लागू हो गई है जिसको ध्यान में रखते हुए मुजफ्फरनगर जनपद के जिला प्रशासन ने सड़को पर उतर कर बाजारों में लगे राजनीतिक होर्डिंग बैनर और झंडों को उतरवा दिया गया है।जिसकी जानकारी देते हुए नगर मजिस्ट्रेट विकास कश्यप ने बताया कि देखिए जैसा कि पता है आज की डेट में इसीआई के द्वारा आचार संहिता लागू हो गई है एवं मॉडल कॉडल कंडक्ट जो है उसके नियम के अनुसार 24 घंटे के अंदर जो भी हमारी पब्लिक प्रॉपर्टी पर जो भी बैनर, पोस्टर व होर्डिंग है या वॉल पेंटिंग है तो इस टाइप की जितनी भी चीज हैं उनको उतारा जा रहा है और उनको मिटाया जा रहा है जिससे किसी भी प्रकार का प्रचार-प्रसार ना हो, देखिए इलेक्शन कमिशन की गाइडलाइन के अनुसार जब आप नामांकन कर लेंगे एवं प्रत्याशी घोषित हो जाएंगे तो इसीआई की गाइडलाइंस के अनुसार आप को समय दिया जाता है एवं उस समय में नियम के अनुसार आप परमिशन लेकर अपना प्रचार-प्रसार कर सकते हैं।

इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के जनपद सहारनपुर में भी नगर निगम द्वारा जनपद में लगे राजनीति  पोस्ट हटवाने का काम किया जा रहा है। जिसमें आचार संहिता लगते ही अधिकारियों ने जनपद के सभी जगह से राजनीतिक पोस्ट को हटाने का काम कर दिया है जहां आज नगर निगम के अधिकारियो ने टीम के साथ मिलकर  शहर में राजनीति पोस्टर हटवाने में लग जुट गई है।

लोकतंत्र के महासमर का बिगुल बजते ही जहां सियासी दलों की सक्रियता बढ़ गई है, वही झांसी में प्रशासन भी हरकत में आ गया है। चुनाव आचार संहिता लागू होते ही पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर सुरक्षा का अहसास कराया, वहीं झांसी नगर निगम की टीम ने चौराहो पर लगे राजनीतिक दलों के होर्डिंग व बैनर उतारना शुरू क़र दिये हैं। 

यूपी में कब होंगे चुनाव ?

यूपी में पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होनी है।  सहारनपुर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत, कैराना, मुजफ्फरनगर में मतदान होगा। जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। जो कि 8 सीट पर होगी, जिनमें बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर शामिल है। 7 मई को 10 सीटों पर वोटिंग होगी। जिनमें संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला और बरेली जिला शामिल है। चौथे चरण की वोटिंग 13 मई को होगी, जो कि 13 सीटों पर होगी। जिनमें शाहजहांपुर,लखीमपुर खीरी, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख शामिल है। पांचवें चरण की वोटिंग20 मई को होगी जो कि 14 सीटों पर होगी…जिनमें मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज और गोंडा जिला शामिल है। छठे चरण की वोटिंग 25 मई को होनी है। 14 सीटों पर मतदान किया जाएगा…जिनमें सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही शामिल है। सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी….जिनमें 13 सीटों पर मतदान महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज शामिल है।

यूपी में 80 लोकसभा सीटें हैं, बीजेपी 80 सीटों पर जीत का दावा ठोक रही है,…तो वहीं इंडिया गठबंधन बीजेपी के दावों को नकार रहा है…अब देखना ये दिलचस्प होगा कि इस लड़ाई में कौन जीत पाता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button