ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

आज का सुविचार: अगर आपको नहीं मिलता मान-सम्मान, तो अपनाएं चाणक्य की ये नीति

आचार्य चाणक्य बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। इसके लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था। चाणक्य ने अपने कौशल और बुद्धि के बल से जीवन में सफलता प्राप्त करने की कई नीतियां बनाई थीं।(आज का सुविचार)

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य बहुत गुणवान और विद्वान थे। वह शिक्षक के साथ ही एक कुशल अर्थशास्त्री भी थे। इसके लिए चाणक्य ने पूरी निष्ठा से गहन अध्ययन किया था। चाणक्य ने अपने कौशल और बुद्धि के बल से जीवन में सफलता प्राप्त करने की कई नीतियां बनाई थीं।(आज का सुविचार)

चाणक्य द्वारा बनाई गई उन सभी नीतियों का संग्रह चाणक्य नीति शास्त्र में है। आचार्य चाणक्य कहते है कि अगर इंसान को अपनी जिंदगी में मान सम्मान पाना है तो इन 4 बातो के सदैव ध्यान में रखना चाहिए।(आज का सुविचार)

ये भी पढ़ें- Chandra Grahan 2022: कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगेगा साल का आखिरी चंद्रगहण, इन जातकों को बरतनी होगी खास सावधानी

चाणक्य की इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

  • चाणक्य नीति के अनुसार जीवन में सफलता उन्ही व्यक्तियों को मिलती है जो व्यक्ति लगातार आगे बढ़ने का प्रयास करता रहता है। उन व्यक्तियों को सफलता कभी नहीं मिलती जो भाग्य के भरोसे बैठे रहते है।
  • चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति के जीवन में संगत का असर तेजी से पड़ता है व्यक्ति जिस संगत में रहता है। उसका आचरण उसी तरह का हो जाता है। इसी लिए व्यक्ति को अगर मान सम्मान प्रात करना है तो सज्जन व्यक्तियों के साथ उठना बैठना चाहिए।(आज का सुविचार)
  • चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को स्त्रियों का सम्मान करना चाहिए। जिस घर में स्त्रियों का सम्मान होता है उस घर में माता लक्ष्मी की आशीर्वाद सदा बना रहता है। कभी धन की कमी नहीं होती ।
  • चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को जीवन में कभी भी धन, विद्या, और भोजन को ग्रहण करने में शर्म नहीं करनी चाहिए। जो व्यक्ति शर्म नहीं करते वह जिंदगी में सदैव खुश रहते है।(आज का सुविचार)
political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button