ट्रेंडिंगन्यूज़

TRAI ने इंटरनेट के लिए फिर से दिया ये प्रस्ताव, WhatsApp यूज़र्स के जेब का बढ़ सकता है खर्च

नई दिल्ली: आज के समय में फोन और उनमें इस्तेमाल होने वाले ऐप्स हर व्यक्ति की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। इसमें भी व्हाट्सएप (WhatsApp) और इंस्टाग्राम (Instagram) का क्रेज़ लोगों में ज़्यादा ही देखने को मिलता है। आप कहीं भी कभी भी इंटरनेट कालिंग कर लेते हैं। लेकिन अब शायद आपको आपके अपनों से व्हाट्सएप (WhatsApp) पर आडियो या वीडियो कॉल करने के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं। अगर ट्राई का प्रस्ताव मंज़ूर होता है तो इंटरनेट यूज़र्स को बड़ झटका लग सकता है।


TRAI का प्रस्ताव
द इकनोमिक टाइम्स की ख़बर के अनुसार, दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) को इंटरनेट कॉलिंग को विनियमित करने के प्रस्ताव पर अपने विचार देने के लिए कहा गया था, जिसे TRAI ने 2008 में लौटा दिया था। 2008 में इंटरनेट अभी लोगो के बीच चलना ही शुरू हुआ था, और इसी वजह से उस समय इस प्रस्ताव को मना कर दिया गया था।

इंटरनेट के बूम मार्केट और व्हाट्सएप (WhatsApp) के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण दूरसंचार विभाग ने TRAI को इस प्रस्ताव पर एक बार फिर गौर करने को कहा है। दूरसंचार विभाग की तरफ से Same Service, Same Rules के सिद्धांत पर काम करने का विचार पेश किया गया है।

यह भी पढ़ें: Mahima Chaudhary: शादी, तलाक फिर कैंसर, फिर भी नहीं हारी ये अदाकारा!

यूज़र्स के जेब का बढ़ सकता है खर्च

ट्राई ने 2008 में कहा था कि Internet Service Providers को General Telephone Network पर इंटरनेट कॉल करने की परमिशन दी जा सकती है मगर उनको इंटर कनेक्शन चार्ज पे करना होगा। इसी के साथ वैध अवरोधन उपकरण की स्थापना जरूरी होगी और विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों का अनुपालन किया जाना होगा। उसके बाद फिर से 2016-17 में इस बात पर प्रतिक्रिया दी गई थी. खबरों के मुताबिक दूरसंचार विभाग फिर से इन बातों पर विचार कर रहा है।

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button