ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Breast Cancer Symptoms: महिलाओं में ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सावधान, महिमा चौधरी भी लड़ रही कैंसर से जंग

नई दिल्ली: एक्ट्रेस महिमा चौधरी इन दिनों Breast Cancer से जंग लड़ रही है. गुरुवार 9 जून ये खबर महिमा के कुछ करीबियों को छोड़कर कोई नहीं जानता था. लेकिन अब सोशल मीडिया के साथ सब जगह फैल गई है.उन्हें इस हालत में देखकर फैंस भी दुख जता रहे है.

इसकी जानकारी अनुपम खेर ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो के जरिए दी है. महिमा ने भी इस वीडियो को शेयर किया है. बता दें कि, महिला ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं. वो हर साल अपनी बॉडी का पूरा चेकअप कराती थीं और इसी दौरान डॉक्टर ने उन्हें ब्रेस्ट कैंसर की जांच कराने की सलाह दी. जांच में महिमा को पता चला कि वो ब्रेस्ट कैंसर के शुरुआती स्टेज पर हैं. डॉक्टर्स ने उनका ट्रीटमेंट शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Mahima Chaudhry Breast Cancer: बॉलीवुड अभिनेत्री पर पड़ा कैंसर का साया, अब ये एक्ट्रेस खतरनाक बीमारी से कर रही सामना

दो बार मिसकैरेज का सामना करना पड़ा

महिमा ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो दूसरी बार प्रेग्नेंट थीं, लेकिन मेरा मिसकैरेज हो गया. उसके बाद एक और मिसकैरेज हुआ. यह सब इसलिए हुआ, क्योंकि उस जगह मैं खुश नहीं थी. हर बार जब मुझे किसी इवेंट और शो के लिए जाना होता था तो मुझे बेटी को छोड़ने मां के घर आना पड़ता था. मैं यहां दो दिन रुकती और सहज महसूस करती.” महिमा के मुताबिक़, मुश्किल दौर में उनके पति बॉबी मुखर्जी ने उनका साथ नहीं दिया.

2006 में हुई थी बॉबी मुखर्जी से शादी

1997 में डायरेक्टर सुभाष घई की शाहरुख़ खान स्टारर फिल्म ‘परदेस’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली महिमा चौधरी ने 2006 में फिल्म प्रोड्यूसर बॉबी मुखर्जी से शादी की थी. इसके करीब डेढ़ साल बाद उन्होंने बेटी अरियाना को जन्म दिया था. 2013 में महिमा और बॉबी का तलाक हो गया. हालांकि, वैचारिक मतभेदों के चलते दोनों 2011 से ही अलग रहने लगे थे. महिमा ने अपनी बेटी परवरिश सिंगल मॉम के तौर पर की है.

हर महिला को ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण पता होने चाहिए ताकि उसे समय रहते फैलने से रोका जा सके. ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण सभी महिलाओं को पता होने चाहिए, जिससे इसे समय पर फैलने से रोका जा सके.

ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है?

कैंसर तब होता है जब कोशिकाओं को नियंत्रित करने वाले जीन में म्यूटेशन होने लगते हैं. इस म्यूटेशन की वजह से कोशिकाएं अनियंत्रित तरीके से बढ़ने लगती हैं. ब्रेस्ट कैंसर में ये कैंसर स्तन की कोशिकाओं में विकसित होता है. आमतौर पर, ये कैंसर फैटी कोशिकाओं, लोब्यूल्स या ब्रेस्ट की नली में बनता है. अनियंत्रित कैंसर कोशिकाएं अक्सर ब्रेस्ट की स्वस्थ कोशिकाओं को भी अपनी चपेट में ले लेती हैं और बाहों के नीचे लिम्फ नोड्स तक पहुंच जाती हैं. 

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण

शुरुआती स्टेज में ब्रेस्ट कैंसर के कोई लक्षण नहीं होते हैं. ज्यादातर मामलों में ये ट्यूमर इतना छोटा होता है कि महसूस तक नहीं होता है लेकिन मैमोग्राम टेस्ट से इसकी पहचान की जा सकती है. ये ट्यूमर तब महसूस होता है जब नई गांठ का पता चले जो पहले नहीं थी. सभी गांठ कैंसर नहीं होते है.

-ब्रेस्ट में दर्द, ब्रेस्ट की स्किन का लाल हो जाना या रंग में बदलाव

-ब्रेस्ट के आसपास के हिस्सों में सूजन

-निप्पल डिस्चार्ज

-निप्पल से खून निकलना

-ब्रेस्ट या निप्पल की त्वचा का छिल जाना

-ब्रेस्ट के आकार में अचानक बदलाव

-निप्पल के आकार में बदलाव, निप्पल का अंदर की तरफ होना

-बांह के नीचे गांठ या सूजन

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button