Live Updateट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

CA Results: सीए फाउंडेशन आज जारी करेगा रिजल्ट , ऐसे जाने अपना रिजल्ट

ICAI CA Result 2024 Live Updates: इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) द्वारा आज यानि 7 फरवरी को चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) फाउंडेशन दिसंबर-जनवरी परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा करने की संभावना है. उम्मीदवार इसे संस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट icai.nic.in पर देख पाएंगे. रिजल्ट जारी होने पर, उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन नंबर और रोल नंबर का उपयोग करके अपने स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे

CA फाउंडेशन परिक्षा 2024 का रिजल्ट आज ICAI की वेबसाइट icai.nic.in पर मिलेगा। आप सिर्फ 4 आसान स्टेप्स में अपना स्कोरकार्ड चेक कर पाएंगे। ये एग्जाम दिसंबर 2023 सेशन के लिए जनवरी 2024 में ली गई थी।

ICAI CA Result Today: CA की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण होने वाला है। आज CA फाउंडेशन का रिजल्ट आने वाला है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (Institute of chartered accountants of india) यानी ICAI अब से किसी भी वक्त सीए का रिजल्ट जारी कर सकता है। नतीजे ऑनलाइन घोषित किए जाएंगे। अगर आपने जनवरी 2024 में होने वाली सीए फाउंडेशन की परीक्षा दी है, तो आईसीएआई (ICAI) की वेबसाइट (Website) icai.nic.in पर नजर बनाए रखें।
ICAI ने दिसंबर 2023 सत्र के लिए जनवरी 2024 में CA Foundation की परिक्षा कराई थी। 2 दिन पहले संस्थान ने नोटिस जारी करके बताया था कि इस परीक्षा के नतीजे बुधवार, आज 7 फरवरी 2024 को सार्वजनिक किए जाएंगे। आप सिर्फ 4 आसान स्टेप्स को फॉलो करके अपना सीए स्कोरकार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। जानिए क्या हैं वो स्टेप्स-

सीए फाउंडेशन रिजल्ट डाउनलोड कैसे करें?

ICAI की वेबसाइट पर रिजल्ट डिक्लेयर होने की सूचना भले ही दी जाएगी, मगर इसे चेक करने के लिए लिंक ICAI Results की वेबसाइट पर एक्टिव किया जाएगा। इसलिए आप सीधे आईसीएआई रिजल्ट की साइट icai.nic.in/caresult पर जा सकते हैं।

यहां आपको CA फाउंडेशन एग्जाम दिसंबर 2023 रिजल्ट का लिंक मिलेगा। उसे क्लिक करें।

अपनी ID या रजिस्ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर और पासवर्ड भरकर लॉगिन करें।
रिजल्ट स्क्रीन पर अपीयर हो जाएगा। इसे डाउनलोड कर लें।
रिजल्ट डाउनलोड होने के बाद उसका प्रिंट निकालना न भूलें। इसे संभालकर रखें। क्योंकि कुछ वक्त बाद रिजल्ट ऑनलाइन मौजूद नहीं रहेगा। ऐसे में यदि सॉफ्ट कॉपी में कोई दिक्कत आती है तो आपके पास हार्ड कॉपी होगी।

7 फरवरी को नतीजों की घोषणा नहीं हुई तो नतीजे घोषित होंगे इस दिन

यदि किसी कारण से 7 फरवरी को नतीजों की घोषणा नहीं होती है, तो इसे अगले दिन जारी किया जा सकता है। संस्थान ने उम्मीदवारों को वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी है।

फाउंडेशन परीक्षा 31 दिसंबर, 2023, 2, 4 और 6 जनवरी, 2024 को 4 दिनों में ऑफलाइन मोड में आयोजित की गई थीं। परीक्षाएं भारत के 280+ शहरों और विदेश के 8 शहरों में ofline mode में आयोजित की गई थीं।

उत्तीर्ण करने के लिए चाहिए प्रत्येक विषय में चाहिए इतने अंक

प्रत्येक विषय में 40 अंक और कुल मिलाकर 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को CA फाउंडेशन दिसंबर 2023- जनवरी 2024 परीक्षा में योग्य माना जाएगा. CA फाउंडेशन परीक्षा में कुल मिलाकर 70 % से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को “विशिष्टता के साथ उत्तीर्ण” की योग्यता का दर्जा दिया जाएगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button