खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

कौन था ऐसा भारतीय खिलाड़ी जिसने डॉन ब्रैडमैन को किया था हिट विकेट


नई दिल्ली: साल 1933 में भारत का मैच इंग्लैंड से बॉम्बे के जेंटील ओल्ड जिमखाना ग्राउंड पर खेला जा रहा था। इस मैच में दाएं हाथ के बल्लेबाज और पूर्व भारतीय कप्तान लाला अमरनाथ ने 118 रन बनाए थे और भारत की ओर से अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

भारतीय क्रिकेट में लाला अमरनाथ के योगदान को भूला नहीं जा सकता है। पंजाब के कपूरथला में जन्मे लाला अमरनाथ भारत की ओर से अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बने थे। उनका जन्म 11 सितंबर 1911 को और मृत्यु 5 अगस्त 2000 को हुई थी।


स्वतंत्र भारत के पहले कप्तान

लाला अमरनाथ स्वतंत्र भारत के पहले कप्तान थे। 1947 में वे भारत के कप्तान बने थे। भारत ने अपनी पहली टेस्ट सीरीज लाला अमरनाथ की कप्तानी में ही जीती थी। पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई पांच टेस्ट मैचों की सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी। इस सीरीज में भारत ने पहला और तीसरा टेस्ट मैच जीता था, जबकि दूसरा मैच पाकिस्तान ने जीता था। आखिरी दो मैच ड्रॉ हुए थे।

Lala Amarnath – 21 curious facts about India's first Test centurion |  Cricket Country
lala amarnath

IPL की चैम्पियन रह चुकी CSK को खल रही धोनी की कमीं, जाने क्या है वजह

डॉन ब्रैडमैन को किया था आउट

अपने करियर में 70 बार आउट होने वाले दुनिया के सर्वकालिक महान खिलाड़ी सर डॉन ब्रैडमैन एक बार ही हिट विकेट आउट हुए थे। लाला अमरनाथ ने 1947 में हुए एक टेस्ट मैच में लाला अमरनाथ को हिट विकेट आउट किया था। उस समय ब्रैडमैन 336 गेंदों पर 185 रन बनाकर खेल रहे थे, तब वो मध्यम गति से गेंदबाजी करने वाले लाला अमरनाथ की गेंद पर हिट विकेट आउट हो गए थे।

लाला अमरनाथ का क्रिकेट करियर
लाला अमरनाथ अपने करियर में 24 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 878 रन बनाए और 45 विकेट चटकाए। उन्होंने 186 फर्स्ट क्लास मैचों में 10000 से ज्यादा रन बनाए और इसके साथ 463 विकेट भी अपने नाम दर्ज किए। लाला अमरनाथ के निधन के बाद प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने शोक संदेश में उन्हें “भारतीय क्रिकेट का आइकन” कहा था।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button