उत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

Blood donation in Marriage: शादी में कन्यादान के साथ रक्तदान भी कराया गया!

Siddharthnagar News in Hindi (सिद्धार्थनगर समाचार) - News Watch India

Siddharthnagar News(सिद्धार्थनगर न्यूज़)। जिले में एक अनोखी पहल देखेने को मिली है, जिसे आम लोगों द्वारा बहुत सराहा जा रहा है। यहां एक शादी समारोह में भाग लेने आये लोगों ने कन्या दान के साथ ही रक्तदान भी किया। लोग जिस उत्साह व उमंग के साथ शादी में शरीक हुए, उतने ही जोश-खरोश से उन्होंने रक्तदान भी किया।

शादी के मौके पर इस नई परम्परा की शुरुआत सिद्धार्थनगर जिले के बांसी तहसील क्षेत्र के गिद्धौरा में की गयी। गिद्धौरा गांव में रहने वाले रामचंद्र तिवारी की बेटी व जटाशंकर की बहन की शादी थी। तब परिवार वालों को कन्यादान देने वालों से रक्तदान करने का भी अनुरोध का विचार किया गया। जब इस प्रस्ताव का पता गांव वालों को चला तो उन्होंने इसका भरपूर समर्थन किया।

रामचंद्र तिवारी की बेटी की शादी में कन्यादान के साथ-साथ रक्तदान भी किया गया। वही परिवार के लोगों का कहना था कि हमारे जिले में ब्लड बैंक में ब्लड नहीं है। ऐसे में जब कोई चोटिल होता है या फिर उसे ब्लड की जरूरत होती है तो उसे मौके पर ब्लड नहीं मिलता। इसी को देखते हुए हम लोगों ने यह पहल की है।

ग्रामीणों ने बताया कि शादी समारोह की पास ही
लगाये गये रक्त शिविर में स्वेच्छा से11 लोगों ने रक्त दान किया। इस नयी पहल का पता चलने पर एस डी एम बांसी प्रमोद कुमार भी रक्तदान शिविर में पहुंचे। उन्होंने रक्तदान करने वालों को प्रोत्साहित किया। साथ ही उन्होंने रक्तदान दाताओं को प्रशस्ति पत्र वितरित किये।

एसडीएम बांसी प्रमोद कुमार ने बताया कि शादी के अवसर पर मेहमानों द्वारा रक्तदान करना सराहनीय कार्य है। मैं सभी से अपील करता हूं कि सभी लोगों इस तरह के सामाजिक हित के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए। आये दिन सड़क मार्ग पर होने वाली दुर्घटनाओं में घायलों को जरुरत पड़ने पर रक्त उपलब्ध कराकर उनके जीवन को बचाया जा सके। वैसे भी रक्तदान करना स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा होता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button