ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Earthquake In Iran: भूकंप के झटके से हिला ईरान, अब तक 5 की मौत, 44 घायल, जानें कितनी तीव्रता की गई दर्ज

नई दिल्ली: ईरान में शनिवार रात करीब 1.32 बजे भूकंप के तेज झटके आये हैं. जिसके बाद भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई है. भूकंप के तेज झटके से करीब 5 लोगों की मौत हो गई वहीं 44 घायल भी हो गए है. बता दें कि भूकंप के झटके यूएई में भी महसूस किए गए हैं. 

राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (NCM) के मुताबिक, भूकंप दक्षिणी ईरान में देर रात करीब 1.32 बजे 10 किमी की गहराई में दर्ज किया गया था. रिपोर्ट्स के अनुसार, भूकंप के झटके यूएई में महसूस किए गए लेकिन इसका कोई असर नहीं हुआ.

ईरान में भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई, जबकि यूरोपीय भूमध्यसागरीय भूकंप केंद्र (EMSC) ने कहा कि इसकी तीव्रता 6.0 थी. EMSC ने कहा कि भूकंप 10 किमी (6.21 मील) की गहराई पर था. एक भू-वैज्ञानिक ने बताया कि  भ्रंश रेखाएं ईरान को पार करती हैं, जिससे हाल के वर्षों में कई विनाशकारी भूकंपों का सामना करना पड़ा है. उन्होंने ये भी बताया कि संयुक्त अरब अमीरात के विभिन्न हिस्सों के निवासियों ने भी झटके महसूस किए हैं.

ये भी पढ़ें- Hardoi : शराब की दीवानगी में बेटा बना हैवान, मां को उतारा मौत के घाट

आपको बता दें कि बता दें कि 22 जून को अफगानिस्तान में भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई थी. भूकंप में करीब 1000 से अधिक लोगों की मौत हुई थी जबकि 1500 से ज्यादा लोग जख्मी थे. भूकंप के ये झटके पाकिस्तान में भी महसूस किये गए थे. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 मापी गई थी. 

दूसरी तरफ, चीन के शिंजियांग में भी बीते शुक्रवार देर रात 4.3 तीव्रता वाले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं. चीन में किसी तरह के जानमाल की नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button