ट्रेंडिंगन्यूज़

Earthquake In Nepal: भूकंप के झटकों से हिला काठमांडू, बिहार के कई जिलों में दिखा इसका असर

नई दिल्ली: नेपाल में एक बार फिर से रविवार सुबह 8:13 बजे तीव्रता के साथ भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप  के झटके की तीव्रता 6.0 मापी गई. भूकंप काठमांडू (Kathmandu) से 147 किलोमीटर दूर आया. भूकंप इतना तेज था कि बिहार के कई जिलों में इसका असर देखने को मिला है. लोगों का कहना है कि उन्हें भी झटके महसूस हुए.  

नेपाल के नेशनल अर्थक्वेक मॉनिटरिंग एंड रिसर्च सेंटर (NEMRC) के मुताबिक, खोटांग (Khotang) जिले के मारतिम बिरता (Martim Birta) नामक जगह पर भूकंप आया. भूकंप का एपिसेंटर पूर्वी नेपाल के 10 किलोमीटर के दायरे में मापा गया.

रविवार यानि छुट्टी वाले दिन होने के कारण लोग घरों पर ही थे. ऐसे में सुबह-सुबह भूकंप के झटकों ने लोगों को दहशत में डाल दिया. झटके महसूस होते ही लोग घरों के बाहर निकल गए. हालांकि भूकंप के झटकों से कोई नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

ये भी पढ़ें- Weather Report: राजधानी दिल्ली और यूपी में झूमकर बरसे बादल, मौसम हुआ सुहावना, कई जिलों में बारिश का अलर्ट जारी

धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी होती हैं. इनर कोर, आउटर कोर, मैनटल और क्रस्ट. क्रस्ट और ऊपरी मैन्टल कोर को लिथोस्फेयर कहते हैं. ये 50 किलोमीटर की मोटी परत कई वर्गों में बंटी हुई है जिसे टैकटोनिक प्लेट्स कहते हैं. ये टैकटोनिक प्लेट्स अपनी जगह पर कंपन करती रहती हैं और जब इस प्लेट में बहुत ज्यादा कंपन हो जाती है, तो भूकंप महसूस होता है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button