ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Hariyali Amavasya2022: आज हरियाली अमावस्या के दिन बन रहे खास योग, घर में सुख-समृद्धि और धन के लिए करें ये उपाय

नई दिल्ली: इस साल हरियाली अमावस्या 28 जुलाई यानि की हिंदू पंचांग के अनुसार आज है, सावन माह में पड़ने वाली इसअमावस्या को ये हरियाली अमावस्या या श्रावणी अमावस्या कहते हैं। हिंदू धर्म में के अनुसार अमावस्या तिथि को विशेष तिथि के रूप में देखा जाता है।

बात करें पंचांग के अनुसार की तो इस दिन पुष्य नक्षत्र के साथ ही सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग बन रहा है। धर्म शास्त्रों के अनुसार, ये सभी योग बहुत ही शुभ माने जाते हैं। इन शुभ योग में पूजा या उपाय करने से सारे काम जल्दी सफल होते हैं। हरियाली अमावस्या मुख्य रूप से प्रकृति के प्रति आभार प्रकट करने का पर्व है।

ये भी पढ़ें- आज का राशिफल: इन राशिवालों के लिए आज का दिन रहेगा शुभ, आय के साथ लव लाइफ भी रहेगी बेहतर

इस दिन वृक्षारोपण करने से जीवन के सारे कष्ट दोष दूर हो जाते हैं और सुख-समृद्धि का आगमन होता है। ये तिथि किसानों के लिए भी महत्वपूर्ण मानी जाती है। इसके अलावा श्रावणी अमावस्या के दिन आप कुछ उपाय कर अपनी परेशानियों से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं हरियाली अमावस्या के उपाय।

हरियाली अमावस्या पर करें उपाय

सावन शिव जी का प्रिय महीना है, इसलिए हरियाली अमावस्या के दिन भगवान शिव की पूजा करना विशेष रूप से फलदायी होता है। ज्योतिष के अनुसार,  हरियाली अमावस्या के दिन महादेव को आक या मदार के सफेद फूल चढ़ाने से पितृ दोष समाप्त होता है।

श्रावणी या हरियाली अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा का विधान है। इस दिन पीपल, बरगद, केला, नींबू अथवा तुलसी का वृक्षारोपण जरूर करें। साथ ही किसी नदी या तालाब में जाकर मछली को आटे की गोलियां खिलाएं। इसके अलावा चींटियों को चीनी या सूखा आटा खिलाएं। इससे आपको पुण्य फल की प्राप्ति होगी।

परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए सावन की अमावस्या के दिन हनुमान मंदिर जाकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। साथ ही हनुमानजी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं। इसके अलावा अमावस्या की शाम को मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर के ईशान कोण में घी का दीपक जलाएं।

इस साल हरियाली अमावस्या 28 जुलाई, गुरुवार को है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, हरियाली अमावस्या के दिन सुबह 7 बजकर 05 मिनट पर पुनर्वसु नक्षत्र और उसके बाद पुष्य नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है. इसके अलावा इस दिन गुरु-पुष्य नक्षत्र का भी खास संयोग बन रहा है. ज्योतिषीय मान्यताओं के मुताबिक पुष्य नक्षत्रों का राजा है. ऐसे में गुरु-पुष्य नक्षत्र के शुभ योग में पितरों के निमित्त तर्पण करना अत्यंत शुभ फलदायी साबित होता है. आइए जानते हैं कि हरियाली अमावस्या के दिन क्या करना शुभ रहेगा.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button