ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

जुमे के दिन विशेष सुरक्षा व्यवस्था, पश्चिमी यूपी के 9 जिलों में हाई अलर्ट, पीएसी की 130 कंपनी और 10 आरएएफ की कंपनी तैनात

लखनऊ: पश्चिमी यूपी में 9 संवेदनशील जिलों सहित पूरे प्रदेश में जुम्मे के नमाज को लेकर हाई अलर्ट कर दिया गया है। इसके लिए प्रदेश भर में संवेदनशील जनपदों और शहरों में पीएसी की 130 कंपनी और 10 आरएएफ की कंपनी तैनात की गयी हैं। सभी जिलों में संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया गया है। मुस्लिम बाहुल्य वाले इलाके में नमाज के बाद किसी तरह का कोई उपद्रव न हो, इसके लिए विशेष सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।

योगी सरकार कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई का निर्देश दे चुकी है। शासन पिछले दो जुम्मों को नमाज के बाद मुस्लिमों द्वारा किये गये गये उपद्रवों, हिंसा को लेकर अब किसी तरह भी तरह की चूक करने के मूड में नहीं है। सरकार उपद्रवियों पर सख्त कार्रवाई करने का कृत संकल्पित है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश के जनपद गोरखपुर, लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज आदि जनपदों में जहां विशेष चौकसी बरतने के निर्देश दिये गये हैं। प्रयागराज के अटाला इलाके में सबसे ज्यादा कड़ी सुरक्षा की गयी है। यह वही इलाका है, जहां 10 जून को मस्जिद से निकलकर सैंकड़ों लोगों ने पुलिस बल पर पथराव करने के साथ ही बड़े पैमाने पर आगजनी, लूट और हिंसा की थी। इस इलाके की संवेदनशीलता को देखते हुए यहां की हर गली में बैरिकेटिंग की गयी है। साथ ही पांच सौ अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गयी है, जबकि डेढ हजार जवान पहले ही तैनात हैं। लखनऊ में भी 550 मस्जिदों में से करीब 70 मस्जिदों को संवेदनशील मानते हुए वहां अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें- सिख विरोधी दंगा मामले में 38 साल बाद कानपुर से चार आरोपी गिरफ्तार

वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश के नौ जनपदों में बरेली, मुरादाबाद, संभल, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ, बदायूं, मुजफ्फर नगर में विशेष सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इन जनपदों के प्रशासन का सख्त निर्देश दिया गया है कि किसी भी स्थान पर कोई गडबड़ी नहीं होनी चाहिए। संदिग्ध लोगों को चिंहित कर उनको पाबंद किया जाए। बता दें कि गत 10 जून को जुम्मे की नमाज के बाद एक पूर्व नियोजित षड्यंत्र के तहत उत्तर प्रदेश के छह जनपदों में अचानक हुए उपद्रव, हिंसा और आगजनी से राज्य भर में माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया था। सरकार अब किसी भी घटना की पुनरावृत्ति नहीं चाहती, इसलिए जुम्मे के दिन विशेष सुरक्षा प्रबंध किये गये हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button