उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

अयोध्या में बने श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शुरू हुआ ट्रायल, रनवे पर दौड़ी फ्लाइट

Ayodhya International Airport: अयोध्या में प्रभु श्रीराम के विराजमान होने से पहले अयोध्या वासियों को कई सौगात मिलने वाली है. फिलहाल अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Maryada Purushottam Shriram International Airport) बनकर तैयार हो गया है. 22 दिसंबर शुक्रवार को फ्लाइट के ट्रायल के लिए एयरपोर्ट के रनवे पर एयरक्राफ्ट को उतारा गया. सिविल एविएशन के अधिकारी एयरक्राफ्ट से अयोध्या पहुंचे हैं और पीएम मोदी के आगमन को लेकर वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक किया. 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही 6 जनवरी से आम श्रद्धालु एयरलाइंस कंपनी इंडिगो फ्लाइट दिल्ली से अयोध्या और अयोध्या से दिल्ली तक का सफर कर सकेंगे.

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya International Airport । News Today in Hindi

आपको बता दें कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या श्रीराम मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा होगी जिसको लेकर तैयारियां बहुत तेजी से चल रही है. 17 जनवरी से कार्यक्रम की शुरुआत हो जाएगी. लगभग एक सप्ताह तक यह आयोजन चलेंगे. उससे पहले कई प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए डेडलाइन तैयार की गई है. इसी को लेकर अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Maryada Purushottam Shriram International Airport) के लोकार्पण से पहले फ्लाईट का ट्रायल किया गया है. अब बहुत जल्द ही अयोध्या से हवाई सेवा को शुरू किया जाएगा. अयोध्या में बने मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री मोदी ( Prime Minister Narendra Modi) के हाथों से किया जाएगा.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

30 दिसंबर को दिल्ली से पहली उड़ान अयोध्या के श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगी. इसके साथ ही व्यवस्थाओं की जांच के लिए शुक्रवार 22 दिसंबर को फ्लाइट का ट्रायल किया गया. इस दौरान एयरपोर्ट के रनवे पर एयरक्राफ्ट की लैंडिंग कराई गई. आपको बता दें कि एयरलाइंस कंपनी इंडिगो पहले चरण में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अयोध्या से दिल्ली और अहमदाबाद के लिए उड़ान शुरू करेगी. अयोध्या हवाई अड्डे से चलने वाली पहली इंडिगो एयरलांइस होगी और अयोध्या एयरलाइन कंपनी का 86वां डोमेस्टिक डेस्टिनेशन होगा. मिली जानकारी के मुताबिक इंडिगो फ्लाइट 1 घंटा 20 मिनट में दिल्ली से अयोध्या की दूरी तय करेगी.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आवागमन को लेकर तैयारियां कि जा रही है. बहुत जल्द ही अयोध्या में विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस रेलवे स्टेशन की सौगात मिलने वाली है. अयोध्या का रेलवे स्टेशन देश का सबसे खूबसूरत और आधुनिक सुविधाओं में से एक होगा. रेलवे विभाग ने अयोध्या में बन रहे रेलवे स्टेशन के लिए 240 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. रेलवे स्टेशन परिसर दस हजार वर्गमीटर में फैला है. 31 दिसंबर 2023 तक रेलवे स्टेशन का काम पूरा कर लिया जाएगा.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर में भगवान श्रीराम की प्राण-प्रतिष्ठा में अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अभी से व्यवस्था की जा रही है. विभिन्न पार्किंग स्थलों से श्रद्वालुओं को अयोध्या भ्रमण के लिए इलेक्ट्रिक बसों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी इसके साथ ही आपको बता दें कि अयोध्या में बनने वाले श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट को राम मंदिर के जैसा बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट की दीवारों पर भगवान श्रीराम की लीलाओं का वर्णन किया गया है. ये सब इस लिए किया जा रहा है कि श्रद्धालु जैसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचे तो उनको प्रभु श्रीराम की धर्म नगरी अयोध्या में होने का एहसास होने लगे. एयरपोर्ट की दीवारों को रामायण कालीन दृश्य से सजाया जा रहा है.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button