Sliderउत्तर प्रदेशउत्तराखंडगुजरातट्रेंडिंगदिल्लीन्यूज़पंजाबबड़ी खबरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्रराजस्थानराज्य-शहरहरियाणाहिमाचल प्रदेश

हिट एंड रन कानून के विरोध में ट्रक ड्राइवरों ने किया हड़ताल, डीजल- पेट्रोल की कमी, सब्‍जी- दूध होगी महंगी

Driver Strike: हिट एंड रन के नए कानून के विरोध में उत्तर प्रदेश, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, बिहार, महाराष्ट्र, पंजाब और गुजरात में बस और ट्रक ड्राइवर हड़ताल कर रहे है. इस हड़ताल में कई संगठन हिट एंड रन कानून के विरोध में सड़कों पर उतर आए हैं. कई जिलों में आज भी बस और ट्रक चालक चक्का जामकर हड़ताल करेंगे. प्राइवेट बसों और ट्रकों से लेकर सरकारी महकमें की बसें इस विरोध प्रदर्शन में शामिल है. ज्यादातर राज्यों के हाईवेज पर न सिर्फ ट्रक और प्राइवेट बस खड़ी हो गई बल्कि सरकारी बसों को भी खड़ा कर दिया गया है. आपको बता दें कि हिट एंड रन के नए कानून के तहत केंद्र सरकार ने 10 साल की सजा और 7 लाख रुपये का जुर्माना लगाने का प्रावधान लागू किया है.

Also Read: Latest Hindi News Driver Strike । News Today in Hindi

पहले क्‍या कानून था अब क्‍या बदला है?

जानकारी के मुताबिक आपको बता दें क‍ि अभी के मौजूदा कानून के अनुसार, अगर कोई ट्रक या बस ड्राइवर एक्‍स‍िडेंट करता है तो उसके ख‍िलाफ IPC की धारा 279 लापरवाही से वाहन चलाना, 304A लापरवाही की वजह से मौत और 338 जान जोखिम में डालना के तहत केस दर्ज किया जाता है. इस अपराध में वाहन ड्राइवर को दो साल की सजा हो सकती है. इतना ही नहीं क‍िसी व‍िशेष केस में ड्राइवर के ख‍िलाफ पुल‍िस IPC की धारा 302 भी जोड़ देती है. वहीं अब नए कानून के तहत अगर कोई ट्रक ड्राइवर हादसे के बाद मौके पर फरार हो जाता है तो उस ड्राइवर के ख‍िलाफ सेक्शन 104 (2) के तहत केस दर्ज क‍िया जाएगा. अगर ट्रक ड्राइवर इस हादसे की जानकारी पुलिस या मजिस्ट्रेट को नही देता है तो उसको 10 साल की जेल होगी और 7लाख का जुर्माना देना होगा.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

हिट एंड रन इस मामले को लेकर हिमाचल में भी ट्रक और बस ऑपरेटरों ने हड़ताल शुरू कर दिया है. प्रदेश की सीमेंट कंपनियों ACC, अल्ट्राटेक और अंबुजा के लगभग 11 हजार ट्रक ऑपरेटर हड़ताल पर है. 3 जनवरी यानी आज चक्काजाम कर केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करेंगे. ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल से सीमेंट की सप्लाई पूरी तरह से रुक गई है. वहीं बिलासपुर और सिरमौर के ड्राइवरों ने भी विरोध में उतरते हुए अपनी 450 से ज्यादा की बसें खड़ी कर दी हैं. सिरमौर में 169 बस और बिलासपुर में 305 बस की रूट प्रभावित हुई हैं. सिरमौर के औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में भी लगभग 500 ट्रकों के पहिए पूरी तरह से थम गए हैं.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

पूरे देश भर में 3 दिन से चल रहे हड़ताल की वजह से डीजल-पेट्रोल और रसोई गैस का संकट खड़ा हो गया है. डीजल-पेट्रोल की सप्लाई न होने से पेट्रोल पंपों पर गाड़ियों की लंबी लाइनें लग रही हैं. बाहर घूमने गए सैलानियों को अपने घर लौटने के लिए वाहन ईंधन नहीं मिल रहा है. कम स्टॉक होने वजह से पंपों पर पर्याप्त तेल नहीं मिल रहा है. इसके साथ ही आपको बता दें कि 3 दिन से डीजल-पेट्रोल की सप्लाई न होने से राजधानी शिमला में 12 में से 9 पंपों का तेल खत्म हो चुका है. इसके बाद अब केवल एंबुलेंस और VIP वाहनों को ही तेल दिया जा रहा है. अगर हम बीते सोमवार की बात करें तो सोमवार को स्कूटी वालों को 200 और अन्य वाहनों को 500 रुपये में तेल दिया गया है.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

कई पेट्रोल पंप संचालकों ने बताया है कि मंगलावर यानी आज उनके यहां भी पेट्रोल-डीजल समाप्त हो जाएगा. पेट्रोलियम ड्राइवर एंड हेल्पर वेलफेयर सोसायटी के आह्वान पर तेल टैंकरों के ड्राइवर रविवार से हड़ताल कर रहे हैं. वहीं जालंधर में विभिन्न तेल कंपनियों से जुड़े लगभग 700 टैंकरों ने पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति को रोक दिया है. जालंधर से इंडियन आयल के लगभग 400, भारत पेट्रोलियम के 200 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 100 टैंकर विभिन्न जिलों में पेट्रोल और डीजल की सप्लाई करते हैं. हड़ताल की वजह से अब पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति ठप हो गई है. जालंधर से फिरोजपुर, मोहाली, सरहिंद, चंडीगढ़, अमृतसर तरनतारन, मोगा, जगराओं, फिरोजपुर, नवांशहर आदि जगहों पर पेट्रोल और डीजल की सप्लाई होती है.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

भीषण जान में फंसी रही आठ एंबुलेंस

उत्तर प्रदेश के बस्ती जिले में हाईवे औक विभिन्न सड़कों पर मरीजों को लेकर जा रही आठ एंबुलेंस फंस गई. विरोध प्रदर्शन कर रहे ड्राइवरों ने एंबुलेंस को निकालने में कोई मदद नहीं की. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने इस घटना की जानकारी पुलिस उच्चाधिकारियों को लोकेशन के साथ दी. इसके हरकत में आई पुलिस ने एंबुलेंस को जाम से बाहर निकाला.

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

हिट एंड रन का विरोध मथुरा में भी

बीते सोमवार को आगरा-दिल्ली हाईवे की दोनों लेन पर ट्रक चालकों ने जाम लगा दिया.लगभग 5 घंटे तक भीषण जाम में फंसे निजी वाहनों में सवार लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हो गए. इस भीषण जाम में बच्चे और महिलाएं रोने लगी. पीने के पानी और शौच करने की परेशानी का सामना करना पड़ा. आगरा से दिल्ली की तरफ टाउनशिप से लेकर लगभग 10 किलोमीटर तक हजारों वाहनों की कतार लगी रही थी.

Read More News: Latest Lifestyle News Today in Hindi | Lifestyle Samachar in Hindi

750 ट्रक हड़ताल में फंसे

शामली IIA के चेयरमैन आशीष जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि हड़ताल से शामली से पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलो के शामली, बागपत, सहारनपुर में 750 ट्रक हड़ताल में फंस गए हैं. इस हड़ताल में व्यापार भी प्रभावित होगा

सब्जी, दूध और फल की आपूर्ति पर पड़ा बड़ा असर

सब्जी व्यापारियों जानकारी देते हुए कि बीते सोमवार को सुबह दिल्ली से सब्जी, फल और दूध कम संख्या में आई है. मंगलवार को यानी आज ट्रक और टेंपो चालकों की हड़ता है. जिससे दिल्ली और दूसरे राज्यों से फल, सब्जी, दूध नहीं आएगी तो रेट पर भी फर्क पड़ सकता है.

नोएडा से लेकर बरेली तक विरोध प्रदर्शन

केंद्र सरकार के हिट एंड रन कानून के विरोध में ड्राइवरों का 3 दिवसीय हड़ताल का व्यापक असर ग्रेटर नोएडा में दखने को मिला है. ठिठुरन भरी भीषण ठंड में बस के लिए लोगों को घंटों तक इंतजार करना पड़ा है. बीते सोमवार को बाराबंकी जिले में कई जगहों पर ट्रक और अन्य वाहनों के ड्राइवरों ने सड़क पर प्रदर्शन किया. इस बीत बाराबंकी बहराइच हाईवे लगभग 1 घंटे तक बाधित रहा. सूचना पर पहुंती पुलिस ने 12 वाहन चालकों पर पाबंदी की कार्रवाई की है. वाहन चालकों ने बरेली से शाहजहांपुर हाईवे सहित जिले में कई सड़को पर जाम लगाया था.

ड्राइवरों के हड़ताल से लगभग डेढ़ करोड़ का नुकसान

मुजफ्फरनगर में ट्रक, प्राइवेट बस , रोडवेज बसों समेत लगभग 6 हजार वाहनों के पहिए थम गए है. परिवहन निगम, ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट बसों को हड़ताल से लगभग डेढ़ करोड़ का नुकसान हुआ. प्राइवेट वाहनों के ड्राइवरों ने यात्रियों को अपने वाहन से नीचे उतार दिया है.

Rohit Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button