Live UpdateSliderक्राइमट्रेंडिंगपढ़ाई-लिखाई

UGC – NET June 2024 Exam: यहां जाने UGC – NET के लिए कैसे करें आवेदन

UGC – NET June 2024 Exam: National Testing Agency (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी), NTA ने यूजीसी नेट जून 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। हर साल लाखों अभियार्थी यूजीसी नेट के लिए प्रवेश प्रक्रिया के शुरू होने का इंतजार करते है। ऐसे सभी अभियार्थियों को लिए वो इंतजार अब जल्द ही ख्तम होने वाला है। यूजीसी नेट द्वारा ये प्रक्रिया 20 अप्रैल, 2024 को शुरू कर दी जाएगी। जो भी उम्मीदवार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac पर सीधा लिंक पा सकते हैं।

यूजीसी नेट ने अपने जारी की गई विज्ञापती में कहा कि अभियार्थीयों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 मई, 2024 निर्धारित की गई है। वही उस विज्ञापती में यह भी कहा गया है कि ऑनलाइन मोड के माध्यम से जो परीक्षा शुल्क जमा करेंगे उसकी अंतिम तारिख 11 मई से 12 मई 2024 रखी जाएगी। साथ ही अगर आपके आवेदन पत्र में कोई गल्ती हो जाती है तो, उसमें सुधार के लिए विंडो 13 मई को खुलेगी और 15 मई 2024 को बंद हो जाएगी।

यूजीसी नेट द्वारा जारी कि गई आधिकारिक सूचना में यह भी कहा गया है की, 16 जून, 2024 को मुख्य परीक्षा आयोजित की जाएगी। National Testing Agency (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी), NTA ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘सहायक प्रोफेसर’ की पात्रता और पीएचडी में प्रवेश के लिए यूजीसी – नेट जून 2024 के लिए यह परिक्षा आयोजित करेगी। ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में 83 विषयों में। परीक्षण में दो पेपर शामिल होंगे। दोनों पेपर में वस्तुनिष्ठ प्रकार, बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे। पेपरों के बीच कोई ब्रेक नहीं होगा।

कैसे करें यूजीसी नेट 2024 परिक्षा के लिए आवेदन

सभी इच्छुक उम्मीदवार यूजीसी नेट जून 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

यूजीसी नेट (UGC – NET) की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in को खोलें।

UGC – NET के होम पेज पर उपलब्ध यूजीसी नेट जून 2024 लिंक को औपन करें।

अब इसमें अपना पंजीकरण करें और फिर उसे खाते में लॉग इन करें।

आवेदन पत्र भरकर अपने आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

सबमिट पर क्लिक करके अपना पुष्टिकरण पृष्ठ वहां से डाउनलोड करें।

आगे की आवश्यकता के लिए इसकी एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें।

सामान्य/अनारक्षित के लिए आवेदन शुल्क ₹1150/-, एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के लिए ₹325/- है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड- क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/नेट बैंकिंग/यूपीआई के माध्यम से किया जाना चाहिए।

यदि किसी उम्मीदवार को यूजीसी-नेट जून 2024 के लिए आवेदन करने में कठिनाई होती है, तो वह 011 – 40759000/011 – 69227700 पर संपर्क कर सकता है या [email protected] पर ईमेल कर सकता है। अधिक संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं।

Anushka Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button