ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Babasaheb Bhimrao Ambedkar: भीमराव अंबेडकर की सबसे ऊंची प्रतिमा का अनावरण

भारतीय संविधान के रचयिता, दलितों के मसीहा और मानवाधिकार आंदोलन के विद्वता बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर (Babasaheb Bhimrao Ambedkar) का हर साल 14 अप्रैल को मनाया जाता है बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की 132 वीं जन्म जयंती पर हैदराबाद के हुसैन सागर झील (Hussain Sagar lake) के पास 125 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा,

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर (Babasaheb Bhimrao Ambedkar) की प्रतिमा को सबसे ऊंची प्रतिमा होने का दावा किया जा रहा है. अंबेडकर की प्रतिष्ठित संरचना, जो राज्य के लिए मील का पत्थर स्थापित करेगी ,का दावा है कि यह भारतीय संविधान के वास्तुकार के लिए निर्मित देश की अब तक की सबसे ऊंची प्रतिमा है जिसकी कुल ऊचाई 175 फीट है जिसमें 50 फीट संसद का आधार भी शामिल है.

प्रतिमा का वजन 474 टन है, जबकि 360 टन स्टेनलेस स्टील (Stainless Steel) का उपयोग प्रतिमा की आर्मेचर संरचना के निर्माण के लिए किया गया था. प्रतिमा को बनाने के लिए 114 टन कांस्य (Bronze)का उपयोग किया गया था. बता दें कि प्रतिमा को यूपी के नोएडा (Noida) प्रसिद्ध मूर्तिकार राम वनजी सुतार और उनके बेटे अनिल राम सुतार ने डिजाइन किया है. जिन्होनें विश्व की सबसे ऊची प्रतिमा सहित कई स्मारकीय मूर्तियां भी डिजाइन की थी. गुजरात में सरदार वल्लभभाई पटेल की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of unity) 597 फीट है. रियोजना की कुल लागत 147 करोड बताई गई थी और निर्माण 3 जून 2021 को हुए समझौते के मुताबिक KPC Products Limited द्वारा किया गया था. जिस आधारशिला (Cornerstone) पर प्रतिमा स्थापित है उसमें 26,258 वर्ग फुट के कुल निर्मित क्षेत्र के साथ तीन मंजिलें है. इस संरचना में एक संग्रहालय होगा जिसमें अम्बेडकर के जीवन इतिहास को दर्शाने वाले कई लेख और चित्र है और प्रस्तुत करने के लिए 100 सीटर सभागार है.

Read Also: Mankirt Aulakh: सिद्धू मूसेवाला के बाद अब गैंगस्टरों के निशाने पर पंजाबी गायक मनकीरत औलख

बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर (Babasaheb Bhimrao Ambedkar) के जीवन के ऑडियो-विजुअल (Audio-Visual) के साथ एक पुस्तकालय भी बनाया जाएगा. और 450 वाहनों की पार्किग सुविधा के अलावा,11 एकड में फैले पूरे परिसर को 2.93 एकड में लैंडस्केप और हरियाली से सजाया गया है. बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर (Babasaheb Bhimrao Ambedkar) के चरणों तक पहुँचने के लिए चबूतरे के शीर्ष कर पहुँचने वाले आगंतुकों के लिए 2 लिफ्ट लगाई गई है.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button