न्यूज़पढ़ाई-लिखाई

UPSC NDA, NA 2 Result 2023 Declared: यूपीएससी एनडीए, एनए-II रिजल्ट घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

UPSC NDA, NA 2 Result 2023 Declared: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित की गई NDA और NA – II परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

UPSC NDA, NA 2 Result 2023 Declared: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने NDA और NA – II रिजल्ट 2023 जारी कर दिए हैं। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा, (II) 2023 के लिखित परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट upsc.gov.in पर देखे जा सकते हैं। आयोग की तरफ से आयोजित लिखित परीक्षा में कुल 7971 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है।

Also Read: Latest Hindi News padhai-Likhai Upsc Nda 2 Result 2023 । Padhai-Likhai News Upsc Result

परीक्षा परिणामों के अनुसार पटेल विधि राकेशकुमार ने UPSC NDA और NA – II में टॉप किया है। वहीं, दर्जी चिंतन नरेंद्र कुमार दूसरे स्थान पर और झा पुरूषोत्तम रणधीरकुमार तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा पुरूषोत्तम सिंह राजपूत चौथे स्थान पर हैं, जबकि अस्मित सिंह ने पांचवीं रैंक हासिल की।
सितंबर को आयोजित की गई थी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार के बाद चयनित होने वाले अभ्यर्थियों की नियुक्तियां ट्रेनिंग के बाद भारत के जल, थल और वायु सेना विभाग में की जाएगी। चयन प्रक्रिया से जुड़ी अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर जाकर चेक कर सकते हैं। वेबसाइट पर डिटेल्स विस्तार से दी गई है।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

ऐसे चेक कर सकेंगे UPSC NDA, NA-2 का रिजल्ट

चरण 1: आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
चरण 2: मुख्य वेबसाइट के नया क्या है अनुभाग पर जाएं और UPSC NDA और NA II लिखित परिणाम 2023 लिंक का चयन करें।

चरण 3: नए खुले पेज पर परिणाम PDF लिंक का चयन करें।
चरण 4: साक्षात्कार चरण के लिए चुने गए उम्मीदवारों की सूची की समीक्षा करें।
चरण 5: संदर्भ के लिए UPSC NDA और NA II परिणाम डाउनलोड करें और प्रिंट करें

आपको बता दें कि UPSC की तरफ से NDA और NA की परीक्षाएं साल में 2 बार आयोजित की जाती हैं। पहली परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन (notification) जनवरी-फरवरी में जारी किया जाता है। जबकि दूसरी परीक्षा के लिए मई-जून में नोटिफिकेशन (notification) जारी किया जाता है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं।

जिन उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में सफल घोषित किया गया है, उन्हें अब SSB के इंटरव्यू में शामिल होना होगा. अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को NDA के आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के 152वें और नेवल एकेडेमी के 114वें कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button