ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Israel Hamas War News: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन पहुंचेंगे इजरायल, हमास ने बनाया 200 लोगों को बंधी, सामनें आई जंग की 5 बड़ी अपडेट्स

Israel Hamas War News: इजरायल और हमास के बीच जंग अब और गंभीर हो गई है। हमास ने दावा किया है कि उसने 200 लोगों को बंधक बनाकर रखा है और उसे इजरायली सेना के ऑपरेशन से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इजरायल की यात्रा पर रवाना होंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन हमास के साथ जारी जंग के बीच ही बुधवार को इजरायल की यात्रा करने वाले हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटोनी ब्लकन की तरफ से इस बात की आधिकारिक पुष्टि ( Israel Hamas War News) की गई है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बाइडन को यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। दूसरी ओर हमास ने बताया है कि उसके कब्जे में 200 लोग बंधक हैं। जबकि 50 लोग दूसरे संगठनों के पास हैं। इस ताजा जानकारी ने बंधक संकट को और गहरा कर दिया है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने स्पष्ट कर दिया था कि उनके देश को गाजा पर कब्जा करने में कोई दिलचस्पी नहीं है। इस युद्ध में अब तक करीब 3000 से ज्यादा लोगों की मौत ( Israel Hamas War News) हो चुकी है।

बाइडन का वॉर टाइम दौरा
अमेरिकी राष्ट्रापति जो बाइडन बुधवार को इजरायल का दौरा ( Israel Hamas War News) करेंगे। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन जो अभी तेल अवीव में ही हैं उन्होंने इस बात की आधिकारिक पुष्टि की है। ब्लिंकन ने इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के किर्या सैन्य मुख्यालय पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के अलावा उनकी वॉर कैबिनेट से भी मुलाकात की। करीब 8 घंटे की बैठक के बाद एक प्रेस बयान में उनकी तरफ से ( Israel Hamas War News) घोषणा की गई। ब्लिंकन ने कहा, ‘राष्ट्रपति इजरायल, इस क्षेत्र और दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण के तहत यहां आ रहे हैं।’ बाइडन ने सोमवार को अपनी कोलोराडो की यात्रा स्थगित कर दी थी। उन्हों’ने वाशिंगटन में रहकर पश्चिम एशिया में बढ़ते संघर्ष पर बैठकें करने का फैसला किया।

गाजा में 250 बंधक
दूसरी तरफ आतंकवादी संगठन हमास के सैन्य प्रवक्ता अब ओबेदा के मुताबिक इस वक्त गाजा में 200 से 250 लोग बंधक बने हुए हैं। ओबैदा ने बताया कि सुरक्षा और व्यावहारिक कठिनाइयों के चलते कोई तय संख्या नहीं बताई जा सकती है लेकिन 200 लोग हमास के हाथों ( Israel Hamas War News) में हैं। टेलीविजन पर प्रसारित एक बयान में ओबैदा ने कहा कि करीब 50 लोगों को दूसरे गुटों ने बंधक बनाकर रखा है। ये लोग किसी और जगह पर रखे गए हैं। ओबैदा की मानें तो ये विदेशी बंधक हमास के मेहमान हैं। ओबैदा ने उनकी रक्षा करने की बात कही और कहा कि जब भी ‘जमीनी स्थिति’ अनुमति देती है, उन्हें रिहा करने की कसम ( Israel Hamas War News) खाते हैं। ओबैदा ने साफ कर दिया है कि गाजा में इजरायली सेना की कब्जेन की धमकी से वो डरने वाले नहीं हैं।

मौत का आं‍कड़ा 4000 के करीब
गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच भीषण युद्ध में मरने वालों की संख्या 4,000 के आसपास पहुंच ( Israel Hamas War News) गई है। सोमवार यानि 16 अक्टूबर को लगातार 10वें दिन भी हिंसा जारी रही। आधिकारिक इजरायली सूत्रों के मुकाबिक, 7 अक्टूबर को पहली बार संघर्ष शुरू होने के बाद से 1,300 से ज्यादा लोग मरने की सूचना मिली थी। सूत्रों का कहना हैं कि उग्र हिंसा में अब तक 3,621 इजरायली जख्मी हुए हैं। हमास-नियंत्रित इलाकों में स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के ( Israel Hamas War News) मुताबिक, गाजा में मरने वालो की संख्या 2,670 हो गई हैं, जबकि 9,600 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं। मंत्रालय ने कहा कि पिछले 24 घंटों में गाजा में 455 लोगों की मौत और 856 लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button