धर्म-कर्मन्यूज़

घर में इन जगहों पर न लगाएं पूर्वजों की तस्वीरें, छोटी सी गलती पड़ सकती है भारी

Vastu Tips: पूर्वजों के मृत्यु के बाद उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए और उनकी यादों को दिल में बसाएं रखने के लिए हम अपने घर में उनकी फोटो लगाते हैं। वास्तु के मुताबिक पूर्वजों की फोटो घर में लगाने से उनकी छत्र छाया आपके घर पर बनी रहती है। लेकिन इन फोटो को घर में कहां लगाना चाहिए इसको लेकर वास्तु में कुछ नियम बताए गए हैं। आइए जानते हैं क्या हैं ये नियम।

Vastu Tips

Read: शुभ या अशुभ जानें क्या कहता है आपकी हथेली में बना आधा चांद

दरअसल हम अपने घरों में अपने पूर्वजों की फोटो बड़े ही आदर और प्रेम के साथ लगाते हैं। वास्तु शास्त्र के हिसाब से पूर्वजों की फोटो घर में लगाना शुभ भी माना जाता है। ऐसा माना जाता है उनकी फोटो लगाने से पूर्वजों का आशीर्वाद हमारे ऊपर हमेशा बना रहता है। लेकिन अब सवाल उठता है कि अपने पूर्वजों की तस्वीरें हमें कहां लगानी और कहां नहीं क्योंकि ये तस्वीरें लगाने में हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे फायदे की जगह हानि का सामना करना पड़ता है लेकिन आज हम इस लेख के द्वारा आपकी दुविधा को दूर करेंगे. हम आपको बताएंगे कि वास्तु के नियमों के मुताबिक घर के किन जगहों पर पूर्वजों की फोटो नहीं लगानी चाहिए।

कहां-कहां नहीं लगानी चाहिए पूर्वजों की तस्वीरें

जानकारी के मुताबिक बता दें पूर्वजों की तस्वीरें भूलकर भी रसोईघर, बेडरूम या फिर ड्राइंग रूम में नहीं लगाना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर की सुख शांति भंग हो जाती है और नकारात्मक ऊर्जा आ जाती है। इनके अलावा घर के पूजा वाले स्थान पर भी भूलकर पूर्वजों की तस्वारें नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि शास्त्रों में पूजा घर में पूर्वजों की तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है.

बता दें कभी भी पूर्वजों की तस्वीर भूलकर भी परिवार के जीवित सदस्यों की तस्वीर के पास नहीं लगानी चाहिए। कहा जाता है कि ऐसा करने से आपके परिवार के लोग बीमार रहने लगते हैं और आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा का स्तर बढ़ जाता है।

कहां लगाएं पूर्वजों की तस्वीरें

आपको बता दें घर में पूर्वजों की तस्वीर लगाने के लिए सही दिशा दक्षिण दिशा मानी गई है। शास्त्रों में दक्षिण दिशा को पूर्वजों की दिशा माना गया है। इस दिशा में शाम के समय सरसों के तेल का दीपक हर अमावस्या तिथि को जलाने से पूर्वजों का मार्ग रोशन होता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button