न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पर जानें लाइफस्टाइल से जुड़ी 5 बड़ी बातें, जो आपको बनाएं रखेंगी यंग और एनर्जेटिक

International Youth Day : किसी भी राष्ट्र के उत्थान के लिए युवा वर्ग की अहम भूमिका होती है। आज का युवा भारत का भविष्य है। किसी भी राष्ट्र की युवा प्रगति बेहद ही मायने रखती है। इतना ही नहीं किसी भी राष्ट्र की मजबूत नींव युवा ही है। युवाओं में देश को और अधिक बेहतर बनाने में अपार क्षमता है और किसी भी सेक्टर में जब युवा वर्ग अपनी शक्ति प्रदर्शन करता है तो जमीन से भी पानी निकालने में क्षमता रखता है।

युवा वर्ग वो शक्ति है जब जागृत होती है तो बड़े से बड़े अनुभवियों को भी मात खानी पड़ जाती है। इसमें अपार शक्ति, साहस, सक्षम, और समर्थता होती जो कहीं भी अपनी कामयाबी का झंडा गाड़ने में सफल होते हैं। युवाओं की शक्ति और साहस में जोश भरने के लिए हर साल 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day) मनाया जाता है। युवाओं को अपना लक्ष्य आसानी से हासिल करने के लिए सबसे जरूरी होता है कि उनका स्वास्थ्य सही रहे और वे किसी भी गलत रास्ते का चुनाव न करें। अगर युवा फिट नहीं रहेंगे तो उनके शरीर के साथ-साथ उनके भविष्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है तो ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे एक युवा खुद को हेल्दी और फिट रखें……

शारीरिक गतिविधि
किसी भी युवा को अपनी दिनभर की फिजिकल एक्टिविटी को ध्यान में रखना चाहिए। आपको प्रतिदिन 60 मिनट किसी ऐसी फिजिकल एक्टिविटी जैसे व्यायाम, योगा, खेलकूद आदि पर ध्यान देना होगा जो आपके शरीर को फिट रखें।

हेल्दी फूड
युवा वर्ग के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि उसका खान-पान कैसा हो। कहते हैं न कि जैसा खाओगे अन्न, वैसा होगा मन। जिसका अर्थ है-जैसा आप खाना खाते हो, जैसा आप अन्न ग्रहण करते हो, ठीक उसी प्रकार हमारी बुद्धि, मन, मस्तिष्क काम करने लगता हैं। इसलिए जंक फूड, ऑयली चीजों से बचें। फाइबर युक्त ही भोजन लें। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। ऐसे पेय पदार्थों को लेने से बचें जिनमें चीनी की अधिक मात्रा हो।

पर्याप्त नींद लेना
लाइफस्टाइल का सबसे बड़ा हिस्सा नींद भी है। नींद एक तरह से मस्तिष्क के लिए भोजन का काम करती है। नींद न पूरी होने की वजह से माइंड फ्रेश नहीं हो पाता है जिसकी वजह से पूरा दिन थकान महसूस करते है और आलास बना रहता है। ऐसे में ध्यान रखना है कि कम से कम 8 घंटे की नींद तो होनी ही चाहिए। नींद सेहत के लिए उतनी ही जरूरी है जितनी कि जीने के लिए सांस लेना।

ड्रिंकिंग और स्मोकिंग से दूर रहें
कभी-कभी लोग तनाव ग्रस्त हो जाने पर शराब और नशीली दवाओं का सहारा लेते हैं और उसके आदि बन जाते हैं जिसका परिणाम बेहद ही घातक होता है। जिससे कई सारी दिक्कतें पैदा हो जाती हैं। ऐसे में इन सभी आदतों से दूर ही रहें।

स्क्रीन से बनाएं दूरी
हम उस दौर में आ गए हैं जहां उठते-बैठते, खाते-पीते हर समय स्मार्ट फोन, लैपटॉप या फिर टैबलेट पर लगे रहते हैं जो आखों के लिए तो नुकसानदायक है और साथ ही इसकी रेडिएशन माइंड पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। हो सके तो जितना कम समय आप स्क्रीन पर बिताएं उतना ही आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button