ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

एक राष्ट्र-एक लहर, गांव-गांव और शहर-शहर पीएम मोदी ने की तिरंगा लहराने की अपील

Har Ghar Tiranga Abhiyan: आजादी के अमृत महोत्सव का इस 76वें स्वतंत्रता दिवस यानि 15 अगस्त पर समापन हो रहा है। ऐसे में देश के सभी राज्यों में ‘मेरी माटी, मेरा देश’ कार्यक्रम के साथ तिरंगा यात्रा निकाली जा रही है। जिसकी शुरुआत शुक्रवार (11 अगस्त) को हरियाणा के कुरुक्षेत्र से हो चुकी है। इसके साथ ही 3 दिन तक ‘Har Ghar Tiranga’ अभियान की शुरुआत की जा रही है। जिसके लिए पूरे भारत में सभी घरों पर तिरंगा लगाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘हर घर तिरंगा अभियान में जनता से शामिल होने की अपील की है।

आपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अगस्त यानि शुक्रवार को अपील करते हुए कहा कि तिरंगा भारत की स्वतंत्रता और राष्ट्रीय एकता की भावना का प्रतीक है। प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट किया जिसमें लिखा हैं, “हर एक भारतीय को पूरी भावना के साथ तिरंगे से जुड़ाव है और क्योंकि तिरंगा हमें राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने के प्रति मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। मैं आप सभी से 13 से 15 अगस्त के बीच #harghartiranga अभियान कार्यक्रम में हिस्सा लेने का आग्रह करता हूं।”

पीएम ने बताया कैसे ऑनलाइन जुडें अभियान से?

जानकारी के मुताबिक बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 अगस्त यानि शुक्रवार को जनता से हर घर तिरंगा अभियान से जुड़ने की अपील की। उन्होंने अपने पोस्ट के साथ एक लिंक साझा किया है। जिसे खोलने पर फोटो अपलोड करने का विकल्प होगा। अपनी फोटो अपलोड करने के साथ आप तिरंगा अभियान से जुड़ जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि https://harghartiranga.com पर क्लिक कर सभी तिरंगा अभियान से जुड़ सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में मंगाए गए 22000 तिरंगे

Har Ghar Tiranga in post office

स्वतंत्रता दिवस को लेकर शहर में तिरंगे की मांग बढ़ती जा रही है। लोगों के बीच तिरंगे की लोकप्रियता और सम्मान को देखते हुए पोस्ट ऑफिस की ओर से घर बैठे तिरंगा उपलब्ध कराया जा रहा है। जिले के पोस्ट ऑफिस में 22000 तिरंगे मंगाए गए हैं, जिन्हें 45 पोस्ट ऑफिस और 145 सब ब्रांच के द्वारा लोगों के घरों तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें यह डिलीवरी एक दिन के अंदर लोगों तक पहुंचाई जा रही है। आधिकारिक वेबसाइट www.indiapost.gov.in से लोग ऑनलाइन बुकिंग कर रहे हैं।

अलग से बनाया गया है काउंटर – Har Ghar Tiranga Abhiyan in Hindi

tiranga order from post office

तिरंगा खरीदने के लिए पोस्ट ऑफिस में अलग से काउंटर भी बनाया गया है। जो लोग अपने काम के लिए पोस्ट ऑफिस आ रहे हैं, वो आसानी से यहां से तिरंगा खरीद सकते हैं। वहीं जिन लोगों के पास मार्केट से खरीद के लाने का वक्त नहीं है, वह 20/30 इंच का यह तिरंगा पोस्ट ऑफिस के द्वारा मंगवा रहे हैं। इन्हें घर पहुंचने में पोस्टमैन अहम किरदार निभा रहे हैं। आजादी के जश्न पर हर घर तिरंगा कार्यक्रम को और भव्य बनाने के लिए पोस्ट ऑफिस को जिम्मेदारी सौंपी गई है ताकि राष्ट्रध्वज को घर-घर तक पहुंचाया जा सके।

25 रुपये में मिल रहा तिरंगा-Har Ghar Tiranga

Har Ghar Tiranga abhiyan

मिली जानकारी के मुताबिक बता दें मात्र 25 रुपये में यह तिरंगा शहर वासियों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने वाले लोगों के घर तक डाकिया के द्वारा तिरंगा पहुंचाने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हर घर तिरंगा कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए पोस्ट ऑफिस के माध्यम से लोगों को यह सहूलियत दी जा रही है।

ये है बुकिंग प्रोसेस

post office portal
  • Online order करने के लिए सबसे पहले post office की वेबसाइट epostoffice.gov.in पर जाएं
  • उसके बाद हर घर तिरंगा अभियान पर click करें।
  • इसके बाद अपनी इच्छा के मुताबिक तिरंगा चुने। आप ज्यादा से ज्याद 5 तिरंगे ही खरीद सकते हैं।
  • उसके बाद ‘Buy Now’ पर click करना होगा।
  • इसके बाद अपना फोन नंबर दर्ज करें।
  • फोन पर एक OTP आएगा जिसकी सहायता से आप LOG IN कर सकते हैं।
  • पैसे का भुगतान आपको Online ही करना होगा।
  • अब आपका तिरंगा आपके घर पहुंच जाएगा।
Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button