ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Weight Loose Tips: साल के अंत तक वज़न घटाने के इन नुस्ख़ों ने चलाया अपना जादू, टॉप पर रहें ये ड्रिंक्स

अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए लोग नेट पर घरेलू नुस्खें (Weight Loose Tips) ढूढ़ते रहते हैं और उसे अपनाते हैं। आज हम भी कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खें बताएगें जो इस साल इंटरनेट पर छाए हुए थे और लोगों ने इनका जमकर इस्तेमाल किया।

नई दिल्ली: आम आदमी के ज़िन्दगी में आए दिन बहुत सी समस्याएं लगी रहती हैं। इसमें से कुछ परेशानियां इंसान के लिए सरदर्द बन जाती हैं और इसमे से एक मोटापे (Weight Loose Tips) की समस्या है। मोटापे से जाने-अंजाने बहुत सी बिमारियां होने लगती हैं, जिसका अंजाम बहुत बुरा साबित होता है। ये परेशानी या तो गलत खान-पान से होती है या फिर फिज़िकल एक्टीविटी पर ध्यान ना देने से होती है। अपनी इस समस्या को दूर करने के लिए लोग नेट पर घरेलू नुस्खें (Weight Loose Tips) ढूढ़ते रहते हैं और उसे अपनाते हैं। आज हम भी कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खें बताएगें जो इस साल इंटरनेट पर छाए हुए थे और लोगों ने इनका जमकर इस्तेमाल किया।

2022 में सबसे ज़्यादा इस्तेमाल किए गए घरेलू नुस्खें

ग्री टी (Green Tea)

मोटापे की समस्या से जूझते लोगों के बीच में ग्री टी बहुत ही ज़्यादा फेमस माना जाता है। ये वज़न कम करने में तो मददगार होता ही है लेकिन साथ ही ये इम्युनिटी भी अच्छी करता है। ग्री टी में एपिगैलोकैटेचिन गैलेट नामक एक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं।

नींबू और गरम पानी (Hot Water And Lemon)

वजन घटाने के लिए नींबू और गरम पानी को भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इम्युनिटी के लिए बहुत ही ज़्यादा अच्छी होती है। लोग सुबह खाली पेट गर्म पानी में नींबू डालकर पीते हैं जो मोटापा कम करने के लिए काफी अच्छा होता है। इसे ड्रिंक को भी पूरे साल इंटरनेट पर बहुत ज़्यादा सर्च किया गया था।

यह भी पढ़ें: Christmas पर बिना ओवन बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल केक, रेसिपी है बेहद आसान, खाकर सभी हो जाएगें दीवाने

जीरा पानी

2022 में मोटापे के लिए घरेलु उपचार में जीरे वाले पानी को भी बहुत ज़्यादा इस्तेमाल किया गया है। जीरा पानी पाचन के लिए बहुत अच्छा होता है और ये किचन में आसानी से मिल जाता है। इसे बनाने के लिए रात भर जीरे को पानी में भिगो कर रख दें। सुबह जीरे के साथ ही पानी को उबाल लें फिर उसे छानकर चाय की तरह धीरे-धीरे इसका सेवन करें। ये सिर्फ वेट लॉस ही नही हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक होता है।

लौकी का जूस

वजन कम करने के साथ पाचन शक्ति ठीक करने के लिए लौकी का जूस बहुत अच्छा होता है। ये पेट पर जमी चर्बी को आसानी से कम करता है। लौकी में फैट की मात्रा बहुत कम होती है और साथ ही फाइबर बहुत ज़्यादा होता है।

दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल करने से इम्युनिटी बहुत अच्छी रहती है। वज़न कम करने के लिए दालचीनी का पानी या चाय पीना फायदेमंद होता है। दालचीनी में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण भरपूर पाया जाता है। इससे वज़न भी तेजी से कम होता है।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button