ट्रेंडिंगन्यूज़

WhatsApp Scam Hi Mum: आपको लूटने का नया तरीका अपना रहे हैं हैकर्स, नये साल पर पार्सल गिफ्ट के जरिये बना सकते हैं शिकार WhatsApp यूजर्स भी रहे सावधान !

सावधान… नये साल का मौका है और ऐसे मौके पर आप किसी फर्जीवाड़े का शिकार न हो, इसलिये ये खबर आपके लिये जरूरी है. फर्जी कॉल के जरिए आये दिन बैंक फ्रॉड जैसे मामले सामने आते रहते हैं. ऐसे में जरूरी हैं कि, आप अपने आप को इससे सावधान रखे.नये साल पर अगर आपके पास कोई कॉल आये और वो आपको किसी तरह का लालच दे तो, आप बिल्कुल भी उसके झांसे में न आये. नहीं तो आप किसी बड़े जालसाजी का शिकार हो सकते हैं.घर पर कोई डिलीवरी बॉय आये, और आपसे पार्सल देने के एवज में ओटीपी की मांग करें तो आप उसे भी ओटीपी देने से पहले परख ले. कि वो किसी अथ्रोराइज कंपनी से है या नहीं. उसे अपना ओटीपी बिल्कुल भी शेयर नकरें.वो भी ऐसे वक्त में जब वो किसी पर्सनल फोन पर से आये ओटीपी की मांग करें. इसी के साथ और भी कई बातों का आपके ध्यान रखना है जो पूरी डिटेल में हमने आपको नीचे समझाई हैं.

इन बातों का जरूर रखे ख्याल !

अनजान कॉन्टैक्ट द्वारा भेजे गए लिंक पर कभी क्लिक न करें
कभी भी अपने क्रेडिट- डेबिट कार्ड की डिटेल किसी से शेयर न करें
नये साल पर अगर कोई आपको पार्सल देने की बात करे, और आपसे किसी लिंक पर क्लिक करने को कहे तो न करें
ध्यान रहे कि अपना ओटीपी किसी के साथ कभी भी शेयर न करें
अगर आपके घर कोई कोरियर लेकर आये और आप से अनजान नम्बर से ओटीपी मांगे तो बिल्कुल न दें
ऑनलाइन शॉपिंग वाले भी रखे ध्यान अपनी पेमेंट डिटेल्स वेबसाइट्स पर सेव न करें
अगर कोई कॉल करके आपसे आपके बैंक डिटेल्स, यूपीआई या कार्ड डिटेल्स मांगे तो कभी न दें और कॉल काट दें
अगर कोई दूसरे नंबर से मैसेज करे और बताए कि वो आपका दोस्त या परिवार का सदस्य है तो एक बार वेरिफाई करें
सबसे पहले आप ध्यान रखे कि जो सख्श आपके दरवाजे पर डोर बेल बाज रहा है और आपको पार्सल देने की मांग कर रहा, सबसे पहले उसे अपनी मानसिक दृष्टी के जांचे ले कि, वो किसी अधिकृत कंपनी से है या नही . सबसे पहले आप ये अवश्य ध्यान रखे कि आपने कोई पार्सल किसी कंपनी से बुक कराया है या नही. अगर कराया है तो वे कौनसी कंपनी है.
जो शख्स आपको दरवाजे पर पार्सल लेकर आता है उसके पास कोई आईकार्ड है या नही , जिस मोबाईल नम्बर से उसके आपको फोन किया है. वो कोई पर्सनल मोबाइल नम्बर तो नही है. क्यो किसी भी कोरियर वाले को उसी कंपनी के लिये वो काम करता है.
पार्सल देने से पहले वो आपको अगर अगर किसी लिंक पर क्लिक करने को कहे तो बिल्कुल न करे . क्योकि कोई कोरियर कंपनी आपको लिंक के द्वारा पार्सल देने की डिमांड नही करती.

ऐसे मे ध्यान रहे कि, जो शख्स आपको कोरियर देने के लिये आया है, उस कोरियर कंपनी का क्या नाम है.
कोरियर लेने से पहले बिल की जांच अवश्य करे क्योकि, बिल पर कंपनी का नाम अवश्य लिखा होगा.
ऐसे में साइबर क्राइम के मामले में लगातार बढ़ जा रहे हैं. स्कैमर्स आपको कंगाल बनाने के लिए नए-नए तरीके तलाश रहे हैं. ATM कार्ड स्कैम से लेकर यूपीआई घोटाले तक. लगातार स्कैम बढ़ते जा रहे हैं. अब एक और चौकाने वाला नया मामला सामने आया है, जिसने हर किसी को हैरान कर डाला है. वॉट्सएप के जरिये जालसाज परिवार सदस्य बनकर जनता को चूना लगा रहे हैं. ऐसे में जालसाज अपना मोबाइल खोने के बहाने पैसे भेजने के लिए कह रहे हैं.

इस साइबर फॉड को HI MUM का ना दिया गया है. जालसाज वॉट्सएप के जरिए जनता को टारगेट कर रहे हैं और उनसे पैसा निकलवा रहे हैं. ऐसे में वो परिवार के सदस्य बनकर आपके संपर्क में आते हैं. और लोगों को फोन करते कहते हैं कि उन्हें मदद की जरूरत है. वो अपना फोन खोने की बात कहते औप फिर मदद के नाम पर पैसों की मांग रखते हैं. दरसल ये घोटाना ऑस्ट्रेलिया में काफी चर्चाओं मे रहा है. ऑस्ट्रेलिया में अब तक इस घोटाले से लोगों को 7 मिलियन डॉलर (करीब 57.84 करोड़ रुपये) से ज्यादा का नुकसान हुआ है.
चलिये अब अब आपको यह भी बताते हैं कि आखिर HI MUM काम कैसे करते हैं. ये जालसाज वॉट्सएप पर परिवार के सदस्य बनकर पीडित से संर्पक करते हैं. वह बताता है कि वो दूसरे नंबर से बात कर रहा है. क्योंकि, उसका फोन खो गया है.ये जाससाल ऐसी बात करता है जिससे सामने वाले को लगता है कि, वो उसी के परिवार का सदस्य है. फिर वो पैसे मांगने को कहता है. वो यह कहते हुए किसी दूसरे अकाउंट से पैसा मंगाता है, कि उसका बैंक अकाउंट सीज हो गया है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button