धर्म-कर्मन्यूज़

Geeta Jayanti 2023 Date: कब मनाई जाएगी गीता जयंती, इस दिन गीता का पाठ करने से मनुष्य को होती है मोक्ष की प्राप्ति

Geeta Jayanti Kab Hai: गीता जयंती मोक्षदा एकादशी के दिन मनाई जाती है। इस दिन का विशेष महत्व हैं। दरअसल, इस दिन महाभारत के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिए थे। आइए जानते हैं गीता जयंती कब मनाई जाएगी और इस दिन क्या करना चाहिए

गीता जयंती मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी (Geeta Jayanti 2023) जिसे मोक्षदा एकादशी भी कहते हैं। उस दिन मनाई जाती है। इसी दिन महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का उपदेश दिया था। श्रीमद्भगवद्‌गीता इकलौता ऐसा ग्रंथ है जिसकी जयंती मनाई (Geeta Jayanti 2023) जाती है।

Also Read: Latest Hindi News Geeta Jayanti 2023| Uttar Pradesh Samachar Today in Hindi उत्तर प्रदेश न्य़ज

किस दिन मनाई जाएगी गीता जयंती

इस बार गीता जयंती 22 दिसंबर शुक्रवार को (Geeta Jayanti 2023) मनाई जाएगी। श्रीमद्भगवद्‌गीता हिंदूओं के पवित्र ग्रंथ में से एक है। इस साल गीता की 5160वीं वर्षगांठ हैं। इस दिन गीता, भगवान श्रीकृष्ण और वेद व्यासजी की पूजा की जाती है।

गीता में लिखे (Geeta Jayanti 2023) श्लोक मनुष्य का कल्याण करने में मददगार है। गीता का हर एक श्लोक भगवान श्रीकृष्ण के मुख से निकला है। कलयुग में गीता के उपदेश जीवन जीने का ढंग सिखाते हैं। गीता जयंती के दिन गीता का पाठ करने से भगवान कृष्ण को आशीर्वाद प्राप्त होता है और व्यक्ति के सारे दुख तकलीफ दूर हो जाती हैं। साथ ही यह दिन पितरों को मोक्ष दिलाने के लिए भी उत्तम है। इस दिन (Geeta Jayanti 2023) सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए ताकी उनका आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकें।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

क्यों मनाई जाती है गीता जयंती

जिस दिन (Geeta Jayanti 2023) भगवान कृष्ण ने अर्जुन को उपदेश दिया था उस दुन मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथी थी। इसलिए इस दिन को गीता जयंती के रुप में मनाया जाता है।

इस दिन कुरुक्षेत्र (Geeta Jayanti 2023) में महाभारत का युद्ध गया था। जिसमें लाखों लोग मृत्यु को प्राप्त हो गए थे।
इस दिन उपवास रखने से व्यक्ति का मन पवित्र होता है और शरीर स्वस्थ होता है। साथ ही व्यक्ति को पापों से छुटकारा मिलता है। साथ ही जीवन में सुख शांति का अनुभव करता है।

इस दिन (Geeta Jayanti 2023) गीता का पाठ करने से उसके उपदेश पढ़ने से मनुष्य को मोक्ष की प्राप्ति होती है।
इसके अलावा (Geeta Jayanti 2023) इस दिन पितरों के नाम से तर्पण करने से आपके पितरों (Geeta Jayanti 2023) को भी मोक्ष की प्राप्ति होती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button