ट्रेंडिंग

आखिर जम्मू कश्मीर में कब होंगे चुनाव और कब मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा ?

Jammu and Kashmir News: जम्मू कश्मीर को पूर्ण राज्य दर्जा भी मिलेगा और चुनाव भी कराये जायेंगे यह बात तो साफ़ हो गई है। लेकिन कब मिलेगा पूर्ण राज्य का दर्जा और कब होगा चुनाव यह कुन जाने ? सुप्रीम कोर्ट में बस इतना भर कहा है कि जम्मू कश्मीर में सितम्बर 2024 से पहले चुनाव हो जाने चाहिए। यह निर्देश शीर्ष अदालत ने चुनाव आयोग को दिए हैं। साथ ही शीर्ष अदालत ने यह भी कहा कि जम्मू कश्मीर को जल्द ही पूर्ण राज्य क दर्जा भी मिलन छाइये ताकि लोगों को सहूलियत हो। लेकिन अब सवाल है कि दोनों में से पहले कौन होगा ? पहले पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा या फिर पहले चुनाव होगा ?
जहाँ तक जम्मू कश्मीर में चुनाव का सवाल है ,इसमें कोई तकनीकी अर्चन नहीं है। वहां परिसीमन भी हो चुके हैं और नए स्तर से मतदाता सूची का परिक्षण भी हो चूका है। इसके साथ ही सीट आरक्षित करने वाला विधेयक भी संसद से पास हो चुका है। कह सकते हैं कि जम्मू कश्मीर में चुनाव कभी भी कराई जा सकती है। लेकिन अभी यही लोचा है कि कम से कम फरवरी तक यहाँ चुनाव नहीं कराये जा सकते। राज्य के अधिकांश हिस्से बर्फ से ढके रहते हैं और बहुत से हिस्से एक दूसरे से कटे हैं। ऐसे में फरवरी तक चुनाव नहीं ही कराये जा सकते हैं।
लोकसभा चुनाव मार्च से अप्रैल के बीच में होने हैं। संभव है कि सरकार लोकसभा चुनाव के साथ ही जम्मू कश्मीर का चुनाव भी कराये। लेकिन इसकी सम्भावना भी कम ही दिखती है। सुप्रीम कोर्ट ने सितम्बर 2024 तक चुनाव कराने कही है। ऐसे में एक सम्भावना यह भी है कि लोकसभा चुनाव के बाद जम्मू कश्मीर में चुनाव हो। और बीजेपी को इस राज्य में चुनाव प्रचार करने का पूरा मौका भी मिले।


जहां तक पूर्ण राज्य का दर्जा देने की बात है उसमे में भी खेल है। केंद्र सरकार तो यही चाहती है कि पहले चुनाव हो और तब पूर्ण राज्य का दर्जा दिया जाये। जबकि जम्मू कश्मीर की क्षेत्रीय पार्टियां चाहती है कि पहले पूर्ण राज्य का दर्जा मिले और फिर चुनाव भी जल्द हो जाए। बीजेपी ऐसा नहीं सोंचती। जम्मू कश्मीर के मसले को उसे लोकसभ चुनाव में पूरी तरह से भुनाना है उसे जनता के बीच यह सन्देश दें है कि जम्मू कश्मीर अब जाकर भारत के भीतर हो सका है। अभी तक जो भी था वह सब विवादों से जुड़ा था। और यह सब बीजेपी ने किया है। बीजेपी लोकसभ चुनाव में जम्मू कश्मीर ,धारा 370 को हटाने और फिर सुप्रीम कोर्ट द्वार इसे हटाने को सही ठहरने के फैसले को जनत तक ले जाने से नहीं चुकेगी। बीजेपी यह भी कहे सकती है कि जम्मू कश्मीर को बीजेपी ने ही आजाद कराया है।
लेकिन यह सब करने के लिए उसे समय की जरूरत है। बीजेपी की निगाह अभी लोकसभा चुनाव पर है। उसकी निगाह इंडिया गठबंधन पर है और उसे कई मात दी जाए उसको लेकर बीजेपी मंथन कर रही है। हालांकि यह साफ हो गया है कि सितम्बर से पहले जम्मू कश्मीर में चुनाव तो हो जायेंगे लेकिन पूर्ण राज्य का दौरा कब मिलेगा अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button