राजनीति

Bihar Political News Headline’s Today: परिवारों में ‘वार’, ‘24’ में किसका होगा बेड़ा पार?

From Maharashtra to Bihar and Jharkhand, family politics has brought happiness on someone's face.

Bihar Political News Headline’s Today: महाराष्ट्र से बिहार और झारखंड तक परिवारों की राजनीति..किसी के चेहरे पर खुशी लेकर आई है…तो किसी के चेहरे पर टेंशन है।राजनीतिक नफा नुकसान देखने – समझने के बाद आखिरकार महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे…अब NDA का हिस्सा बनने की तैयारी कर रहे हैं।जो राज ठाकरे..कभी दिल्ली आने से परहेज करते थे…वो विशेष तौर पर दिल्ली आए…ताकि NDA के परिवार में उनके लिए भी जगह बन जाए । दिल्ली में उन्होंने गृह मंत्री अमित शाह से उन्होंने मुलाकात की ।

राज ठाकरे के NDA में शामिल होने का वैसे तो कोई औपचारिक ऐलान नहीं हुआ है..लेकिन चुनावी समय में अमित शाह जब किसी से अपने घर पर मिलते हैं…तो माना यही जाता है कि वो शख्स या तो बीजेपी में शामिल होता है या फिर NDA का हिस्सा बनता है । 2024 लोकसभा चुनाव में मराठा वोटों को अपने पाले में करने के लिए BJP छोटे ठाकरे…यानी राज ठाकरे को अपने साथ मिलाने के करीब है ।

2019 लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र में बड़े ठाकरे..उद्धव ठाकरे बीजेपी के साथ थे ।जिसका फायदा सीटों के रूप में दिखा था और बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 48 में से 41 सीटें मिली थीं…लेकिन 2020 में उद्धव NDA से अलग हो गए । महाराष्ट्र में एक भाई बीजेपी से दूर हुआ है तो अब दूसरा भाई बीजेपी के करीब आ रहा है । इसी तरह महाराष्ट्र में एक और परिवार में फूट पड़ी है..जिसमें भतीजा NDA के साथ है…तो चाचा I.N.D.I.A के साथ है ।

महाराष्ट्र के बाद बिहार में भी चाचा बनाम भतीजा की लड़ाई है…और इस लड़ाई के बीच में उलझ गई है बीजेपी । राष्ट्रपति लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष पशुपति पारस बिहार NDA में एक भी सीट नहीं मिलने से नाराज हो गए हैं..उन्होंने इसे नाइंसाफी करार देते हुए मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया। पशुपति पारस NDA में जितनी सीट मांग रहे थे…बीजेपी ने नहीं दी..दूसरा वो हाजीपुर सीट से लड़ना चाह रहे थे…उसे भी बीजेपी ने नहीं माना । हाजीपुर सीट पशुपति पारस के भतीजे चिराग पासवान को दे दिया । हालांकि पशुपति पारस अभी NDA से अलग नहीं हुए हैं…लेकिन उनकी मौजूदगी अगले कुछ दिनों में महागठबंधन में दिख सकती है । आरजेडी ने तो पशुपति पारस के लिए महागठबंधन के दरवाजे खोल दिए हैं ।

अब सवाल है कि क्या पशुपति पारस आरजेडी के ऑफर को स्वीकार करेंगे और NDA के पेड़ टूटकर महागठबंधन के पेड़ का हिस्सा बनेंगे । पशुपति पारस के इस्तीफे पर जहां चिराग की पार्टी के नेता पशुपति पारस पर हमला बोल रहे हैं…वहीं बीजेपी सधी हुई प्रतिक्रिया दे रही है

लोकसभा चुनाव से पहले परिवार में फूट का सिलसिला आज झारखंड तक पहुंच गया। हेमंत सोरेने की भाभी…और झारखंड मुक्ति मोर्चा की विधायक सीता सोरेन ने ना सिर्फ पार्टी छोड़ दी…बल्कि कुछ ही घंटों के अंदर बीजेपी में भी शामिल हो गईं । JMM को ये झटका ऐसे वक्त लगा है…जब हेमंत सोरेन भ्रष्टाचार के आरोप में जेल में बंद हैं । सीता सोरेन ने JMM छोड़ने और BJP ज्वाइन करने की वजह बताई ।उन्होंने कहा कि सम्मान आजतक नहीं मिला…दुर्गा सोरन का बनाया हुआ ,आज तक अछूते रहे हैं। पार्टी ने हमें सम्मान नहीं दिया….झारखण्ड को बचाना है…आयेदिन ज़मीनो की लूट हो रही है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button