खेलट्रेंडिंगन्यूज़

SA vs IND: गेंदबाजों का होगा राज या बल्लेबाज होंगे हावी, साउथ अफ्रीका से आज तीसरा T-20 हारे तो गवां बैठेंगे सीरीज

SA vs IND 3rd T20I: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी T20 मैच जोहांसबर्ग के न्यू वांडरर्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. अफ्रीका ने दूसरी T20 मैच जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है. जबकि पहला मुकाबला बारिश की चपेट में आ गया था. हालांकि भारतीय टीम को सीरीज बचाने के लिए तीसरा मुकाबला हर हाल में जीतना ही होगा और सीरीज को बराबरी पर खत्म करना होगा. आज यानि 14 दिसंबर को होने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम (team india) को जीत दर्ज करनी है तो पहले उसे अपनी कमजोरियों पर काम करना होगा। सीरीज में बराबरी के लिए बोलिंग अटैक में और पैनापन चाहिए होगा।

अगले साल होने वाले T-20 वर्ल्ड कप (world cup) के लिए एक युवा भारतीय टीम तैयार करने की कोशिश हो रही है, लेकिन कमजोर बॉलिंग विकल्प इसमें बाधा पैदा कर रहा है। युवा बॉलिंग यूनिट के साथ साउथ अफ्रीका दौरे पर T-20 सीरीज खेलने पहुंची टीम इंडिया को मंगलवार यानि 12 दिसंबर को खेले गए दूसरे T-20 मुकाबले में खराब बॉलिंग के कारण हार झेलनी पड़ी। हालांकि, हालात गेंदबाजों के लिए आसान नहीं थे फिर भी यह उम्मीद की जा सकती थी कि बॉलर 15 ओवर्स में वे 152 रन का बचाव कर लें। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और मेजबान साउथ अफ्रीकी टीम ने 7 गेंद शेष रहते 5 विकेट से जीत हासिल कर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

सीनियर्स की खल रही कमी

दूसरे T-20 मैच में भारतीय गेंदबाज लय के लिए जूझते नजर आए। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह और दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने क्रमश: 15.50 और 11.33 रन प्रति ओवर की दर से रन दिए। बारिश और ओस ने उनका काम मुश्किल किया, लेकिन दोनों की गेंदबाजी में कल्पनाशीलता और नियंत्रण का अभाव भी साफ नजर आया। निजी कारणों से सीरीज से बाहर दीपक चाहर की कमी भी टीम को खली। जसप्रीत बुमराह जैसे सीनियर की गैर मौजूदगी में टीम प्रबंधन का भरोसा अर्शदीप और मुकेश पर ही था, मगर दोनों अभी तक इस भरोसे पर खरे नहीं उतर पाए और दबाव के क्षणों में लय के लिए जूझते नजर आए।

अर्शदीप-मुकेश के पास वक्त कम

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया T-20 सीरीज में 4-1 से जीत के बावजूद गेंदबाजी इकाई की कमियां नजर आई। अर्शदीप ने बेंगलुरु में पांचवें T-20 में बेहतरीन आखिरी ओवर डाला, लेकिन उसके अलावा उसने बाकी चार मैचों में 10.68 की औसत से रन दिए और उन्हें 4 ही विकेट मिले। मुकेश ने रफ्तार बढाई है, लेकिन रनगति पर काबू नहीं रख पा रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 मैचों में उन्होंने 9.12 की इकॉनामी रेट से रन दिए और 4 विकेट लिए। दूसरे T-20 में भी दोनों ने निराश किया और सीरीज गंवाने से बचने के लिए उन्हें कल उम्दा प्रदर्शन करना होगा। T-20 विश्व कप (world cup) से पहले भारत को अब सिर्फ 4 T-20 मैच खेलने हैं और चयनकर्ताओं का ध्यान खींचने के लिए अब उनके पास ज्यादा मौके नहीं हैं। एक साल और 4 महीने बाद T-20 मैच खेलने वाले रविंद्र जडेजा भी प्रभावित नहीं कर सके।

भारत टीम प्लेइंग XI: यशस्वी जायसवाल, शुभमान गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (captain), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (wicketkipper), रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार।
साउथ अफ्रीका टीम प्लेइंग XI: रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रिजकी, एडेन मार्करम (captain), हेनरिक क्लासेन (wicketkipper), डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, एंडिले फेहलुकवायो, ओटनील बार्टमैन, केशव महाराज, नान्द्रे बर्गर, तबरेज शम्सी।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button