Sliderकरियरन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

Bihar Board 12th Class result: होली से पहले बिहार बोर्ड जारी करेंगा 12वीं का रिजल्ट , रिजल्ट जानने का यें होगा तरीका

Bihar Board 12th Class result 2024 | BSEB Inter Result 2024

Bihar Board 12th Class 2024 Result Date: बिहार बोर्ड की तरफ से 12वीं यानि कि इंटर का रिजल्ट (Bihar Board 12th Class result) जल्द जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि बोर्ड इंटर का रिजल्ट होली से पहले यानि कि 20 मार्च के बाद किसी भी वक्त जारी कर सकता है। इंटर रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर सहित अन्य डिटेल्स की जरूरत पड़ेगी।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) द्वारा इंटर वार्षिक परीक्षा 2024 का (Bihar Board 12th Class result) रिजल्ट 20 मार्च या 25 मार्च से पहले किसी भी समय जारी किया जा सकता है। बोर्ड की तरफ से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य 24 फरवरी से किया जा रहा है। कई विषयों का मूल्यांकन कार्य खत्म कर लिया गया है। वहीं, कई विषयों का मूल्यांकन हर हाल में 7 मार्च तक कर लिया जाएगा। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि बोर्ड की तरफ से रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट https://biharboardonline.com/ पर 20 मार्च या उसके बाद कर दिया जाएगा।

बिहार बोर्ड का रिजल्ट होली के आसपास आ सकता है

माना जा रहा है कि बिहार बोर्ड मार्च 2024 में होली के आसपास या उससे पहले कक्षा 12वीं के परिणाम (Bihar Board 12th Class result) घोषित कर सकता है, हालांकि अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं हुई है। इस वर्ष होली 25 मार्च को मनाई जाएगी, ऐसे में रिजल्ट 20 मार्च से 24 मार्च के बीच जारी होने की संभावना नजर आ रही है।

bihar board की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन काफी तेजी से चल रहा है. मूल्यांकन की पूरी प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है, ताकि रिजल्ट में (Bihar Board 12th Class result) किसी भी तरह की गलती की कोई गुंजाइश न रहे और जल्द से जल्द नतीजे घोषित किए जा सकें. बता दें, पिछले साल बोर्ड ने परीक्षा खत्म होने के 21 दिन के भीतर ही परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया था. ऐसे में उम्मीद है कि इस साल भी नतीजे जल्द घोषित किए जा सकते हैं.

आधिकारिक ऐलान जल्द

बिहार बोर्ड की तरफ से इंटर रिजल्ट की डेट को लेकर आधिकारिक ऐलान ऑफिशियल वेबसाइट पर जल्द किया जाएगा। रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे। माना जा रहा है कि बोर्ड द्वारा इसी सप्ताह रिजल्ट (Bihar Board 12th Class result) जारी करने की तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। रिजल्ट जारी होने के बाद अगर मार्कशीट में कोई त्रुटि होगी तो स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे। रिजल्ट डाउनलोड करने का स्टेप्स वेबसाइट पर दिया जाएगा।

टॉपर्स का इंटरव्यू अगले हफ्ते शुरू हो सकता है

bihar board
की ओर से 12 मार्च यानि इस सप्ताह से टॉपर्स का इंटरव्यू शुरू किया जा सकता है। toppers interview के बाद बोर्ड की तरफ से रिजल्ट को लेकर बची हुई प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी और रिजल्ट घोषित कर (Bihar Board 12th Class result) दिया जाएगा। ऐसे में छात्रों को सलाह है कि वे ऑफिशियल वेबसाइट के अलावा हमारी वेबसाइट पर नजर बनाएं रखें, ताकि कोई महत्वपूर्ण सूचना न छूटने पाए।

बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
इसके बाद bihar board inter result लिंक पर क्लिक करें।
पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
इंटर रिजल्ट सामने होगा।
बिहार इंटर रिजल्ट की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button