मनोरंजन

celebrities in politics in india: ‘बॉलीवुड टू पॉलिटिक्स’, जानिए किन बॉलीवुड सितारों ने आजमाया है हाथ!

celebrities in politics in india,: जिन बॉलीवुड सितारों की एक झलक पाने को लोग बेताब रहते हैं जब वो सियासी मैदान में उतरते हैं तब बड़ी संख्या में लोग उन्हें देखने के लिए उमड़ते हैं। लेकिन चकाचौंध की दुनिया से जनता के नुमाइंदे बनने के इस सफर में आए तो बहुत से सितारे लेकिन इसमें पास होकर कम ही निकल पाए।इस बार फिर चुनावी पिक्चर में बॉलीवुड की एंट्री हो चुकी है जिसमें सबसे बड़ा नाम हैं कंगना रनौत जो कि मंडी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी.. तो वहीं मेरठ से अरूण गोविल भी मैदान मे हैं।

कंगना के चुनाव लड़ने की चर्चा लंबे समय से थी लेकिन बीजेपी की 5वीं लिस्ट में उनके नाम ने इन अटकलों पर मुहर लगा दी.. कंगना के अलावा भी बहुत से ऐसे सितारें हैं जिनका नाम चर्चा में है और जो आपको चुनावी मैदान में नज़र आ सकते हैं इनमें गोविंदा, उर्मिला मातोंडकर, स्वरा भास्कर का नाम भी चर्चा में बना हुआ है। कंगना रनौत अगर मंडी से चुनाव जीतती हैं तो उन पर बॉलीवुड सितारों के संसद में प्रदर्शन का खराब रिकॉर्ड सुधारने की भी बड़ी ज़िम्मेदारी होगी। इससे पहले शत्रुघ्न सिन्हा से हेमा मालिनी तक.. अमिताभ बच्चन से सनी देयोल तक.. तमाम सितारे बॉलीवुड में अपनी किस्मत आज़मा चुके हैं.. और लोगों के बीच चर्चित छवि को भुनाकर वो बड़े अंतर से जीत भी दर्ज कर चुके हैं.. लेकिन जब संसद की बारी आती है तो ज्यादातर स्टार्स अधिकतर मौकों पर संसद से नदारद ही रहे।

अगर पिछली लोकसभा में बॉलीवुड स्टार्स के रिपोर्ट कार्ड की बात की जाए तो एक दो को छोड़कर ज्यादातर का रिपोर्ट कार्ड खराब ही रहा…गुरदासपुर से चुनाव जीते सनी देयोल इसका सबसे बड़ा उदाहरण थे.. जिनकीसदन में  उपस्थिति महज 17% प्रतिशत ही रही।शायद ही बीजेपी का कोई सांसद इतना कम सदन में उपस्थित रहा हो… फिल्मों में भारी भरकंप डायलॉग बोलने वाले सनी देओल की आवाज सदन में महज 4 बार ही सुनने को मिली। शत्रुघ्न सिन्हा भी बंगाल के आसनसोल से लोकसभा के सदस्य है… बाबुल सुप्रियो की खाली की गई सीट से उपचुनाव जीते शत्रुघ्न सिन्हा की उपस्थिति लोकसभा में भले ही 63% है लेकिन सदन के अंदर शत्रुघ्न सिन्हा की आवाज खामोश ही रही है। अब बात करते हैं ड्रीमगर्ल हेमा मालिनी की … हेमा मालिनी मथुरा से लगातार दूसरी बार सांसद हैं, अगर उनके 2019 के कार्यकाल की बात करें तो हेमा मालिनी की सदन में उपस्थिति 50 प्रतिशत है… और सदन की चर्चा में वो 20 बार शामिल हुई हैं। इसके अलावा दिल्ली से बीजेपी सांसद हंसराज हंस भी 39% बार ही सदन में उपस्थित रहे। ये तो थे जाने माने सितारे….लेकिन इनके साथ रिजनल फिल्मों से अपनी पहचान बनाने वाले कई सितारे भी इस बार सांसद चुने गए हैं…बंगाली फिल्मों की खूबसूरत अभिनेत्री मिमी चक्रवर्ती और नुसरत जहां भी चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंची हैं। सदन में मिमी चक्रवर्ती की उपस्थिति 21 प्रतिशत रही और वो सदन की चर्चा में महज 7 बार ही शामिल हुई। इसके अलावा नुसरत जहां भी 23% ही सदन में उपस्थित रहीं।

इन सितारों की रिपोर्ट ये बताती है कि इन्हें अपनी ही फील्ड में महारथ हासिल है। ये अपने क्षेत्र में धमाल तो कर सकते हैं। लेकिन जनता के दरबार के लिए ज्यादातर अपना वक्त नहीं निकाल पाते.. अब कंगना के सामने ये चैलेंज है कि क्या वो इस खराब रिकॉर्ड को बदलकर एक नया उदाहरण पेश कर पाती हैं। क्या हर बार हटकर काम करने और बेबाकी के लिए जानी जाने वाली कंगना.. अगर जीतती हैं तो सदन में भी उसी बुलंदी से आवाज़ उठा पाएंगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button