ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Update: कोरोना से जंग अब भी जारी, बढ़ते आंकड़े दे रहे लापरवाही की गवाही, मंत्री नरेन्द्र कश्यप कोरोना पॉजिटिव

नई दिल्ली: देश में कोरोना का कहर अभी भी जारी है. लगातार बढ़ते आंकड़े लोगों की लापरवाही दिखा रहा है. कोरोना केसों को देखकर भी लोगों में डर नहीं दिख रहा है. कोई भी मॉस्क, सेनेटाइजर का उपयोग नहीं कर रहा है. सावधानी नहीं बरती जायेगी तो आंकडों में दिन-प्रतिदिन भूचाल दर्ज किया जाएगा.

देश में पिछले 24 घंटे में देश में 3714 नए केस दर्ज किए गए, 2513 मरीज ठीक हुए. जबकि 7 की मौत हो गई. सोमवार के मुकाबले मंगलवार को कोरोना के 63 मरीज ज्यादा मिले. सोमवार को 3651 संक्रमित मिले थे. इस तरह से संक्रमण के मामलों में सिर्फ 1% की बढ़त्तरी हुई. सोमवार को 2,497 मरीज कोरोना से ठीक हो गए, जबकि 7 की मौत हुई. देश में अभी एक्टिव मरीजों की संख्या 27020 है.

महाराष्ट्र में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके साथ ही राज्य में BA.5 वैरिएंट का एक और मरीज मिला है. जानकारी के मुताबिक पुणे में एक 31 साल की महिला BA.5 वैरिएंट से संक्रमित पाई गईं. पुणे में इस वैरिएंट का ये चौथा मामला है। महाराष्ट्र में 28 मई को BA.4 के चार और BA.5 के तीन मरीज सामने आए थे. इस तरह से राज्य में नए वैरिएंट के अब तक कुल 8 मरीज संक्रमित मिल चुके हैं.

मंगलवार को महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 1881 नए मरीज मिले, 878 मरीज ठीक हुए, मौत एक भी नहीं हुई. अकेले मुंबई में 1242 लोग पॉजिटिव पाए गए. राज्य में अभी 8432 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। यहां कुल पॉजिटिविटी 6.48% है, मतलब 100 में से 6 मरीज पॉजिटिव पाए गए. कोरोना की शुरुआती दिनों से लेकर अब तक यहां 7.8 लाख मरीज संक्रमित हैं. वहीं, 7.7 लाख मरीज ठीक हुए. जबकि 1 लाख 47 हजार से ज्यादा मौतें हुई.

ये भी पढ़ें- Corona Virus Update: कोरोना महामारी की रफ्तार बरकरार, महाराष्ट्र 5 दिन में आंकड़ो में इजाफा, क्या ये है चौथी लहर का इशारा?

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 450 नए मामले सामने आए हैं, 264 मरीज ठीक हुए. जबकि 1 मरीज की मौत हो गई. यहां अभी 1534 संक्रमितों का इलाज चल रहा है. दिल्ली में कुल पॉजिटिविटी रेट 4.94% है. अब तक यहां 1.9 लाख मरीज पॉजिटिव पाए गए, 1.8 लाख मरीज ठीक हुए. जबकि 26 हजार से ज्यादा संक्रमितों की मौत हो गई. 15 मई के बाद दिल्ली में कोरोना की रफ्तार धीमी पड़ गई है.

उत्तर प्रदेश सरकार के पिछड़ा वर्ग कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. उन्हें लखनऊ के वीवीआईपी गेस्ट हाउस में आइसोलेट किया गया है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि मंत्री के संपर्क में आए उनके करीबियों, स्टाफ कर्मी और कई नेताओं के सैंपल लिए जा रहे हैं, ताकि कोरोना की जांच कराई जा सके. हालांकि राज्यमंत्री की तबीयत पूरी तरह ठीक है. राज्य मंत्री में कोरोना के ए सिंप्टोमेटिक के लक्षण पाए गए हैं. वे पूरी तरह से सामान्य हैं. मंत्री नरेंद्र कश्यप ने बताया कि वह खुद को क्वारंटीन किए हुए हैं और डॉक्टरों के संपर्क में हैं. उन्हें कोई स्वास्थ्य संबंधित दिक्कत नहीं है.

जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक (Annalena Baerbock)ने मंगलवार को पाकिस्तान में कोविड-19 से संक्रमित पाए जाने के बाद अपनी तीन देशों की विदेश यात्रा स्थगित कर दी. पाकिस्तान की दो दिवसीय पहली यात्रा पर मंगलवार को पहुंचीं बेयरबॉक ने इस्लामाबाद में अपने समकक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) से मुलाकात की. इसके तुरंत बाद जांच करने पर वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गईं.

दोपहर के भोजन के समय बेयरबॉक ने पाया कि उन्हें भोजन का स्वाद नहीं आ रहा था. मंत्रालय ने बताया कि उन्होंने सुबह एक एंटीजन टेस्ट कराया था, जो नेगेटिव आया था. बेयरबॉक को पाकिस्तान के बाद ग्रीस और तुर्की की यात्रा करनी थी. मंत्रालय ने कहा कि उनकी आगे की सभी व्यस्तताओं को रद्द कर दिया गया है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button