क्राइमन्यूज़बड़ी खबर

हो जाएं सावधान! गलती से भी मैसैज पर न करें क्लिक, नहीं तो हो जाओगे लाखों की ठगी का शिकार

Electricity Bill Scam: एक अननोन नंबर से मैसेज करके साइबर क्रिमिनल ने पश्चिम गोदावरी जिले के रहने वाले रामकृष्णम राजू को बिजली बिल के नाम पर 1.85 लाख रुपये लूट लिए। स्कैमिंग कार्यक्रम में अकाउंट की धोखाधड़ी करके क्रिमिनल्स लोगों को चूना लगाते हैं। पुलिस ने 50 से ज्यादा मामलों के खिलाफ मुकदमे दर्ज कर रखे हैं।

बिजली का बिल (Electricity Bill) का भुगतान तो आप भी करते होंगे और आपके पास भुगतान करने का मैसेज या कॉल भी आता होगा। क्या आपके पास कभी ऐसा मैसेज या कॉल आया है जिसमें कहा गया है कि अगर आपने बिजली के बिल का भुगतान वक्त पर नहीं किया तो आपके घर की बिजली काट दी जाएगी? यदि आया है तो आज हम आपको इस लेख के जरिए इससे जुड़े एक बड़े स्कैम की जानकारी देने वाले हैं। कई लोग इस स्कैम का शिकार बन जाते हैं और खाता खाली करा बैठते हैं।

Electricity Bill Scam

क्या है पूरा मामला

आपको बता दें पश्चिम गोदावरी जिले से एक बड़ी घटना सामने आई हैं जहां पेद्दा रामकृष्णम राजू नाम के एक व्यक्ति के इस स्कैम के कारण 1.85 लाख रुपये की ठगी हुई हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, पेडापुल्लेरू गांव के रहने वाले रामकृष्णम राजू को एक अनजान नंबर से मैसेज आया। मैसेज में कहा गया कि उनका फरवरी का बिजली बिल बकाया है। उन्हें लगा कि यह मैसेज बिजली विभाग की ओर से आया हैं और उन्होंने लिंक पर क्लिक कर दिया।

Electricity Bill

Read: Latest News in Hindi | आज की ताज़ा खबर | News Watch India

इसके बाद उन्हें एक वेबसाइट पर रिडायरेक्ट किया गया। यहां उन्हें भुगतान (Electricity Bill) के लिए कंटीन्यू करना था। बिल का भुगतान करने के बाद उन्हें रसीद नहीं मिली। रसीद न मिलने से परेशान होकर उसने मैसेज वाले नंबर पर फोन किया। स्कैमर्स ने उन्हें बिल रसीद प्राप्त करने के लिए एक ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा। व्यक्ति ने ऐप को डाउनलोड किया और निर्देशों का पालन किया। रसीद मिलने के बजाय स्कैमर्स ने उनकी बैंक डिटेल्स चुरा लीं। फिर उनके अकाउंट से 1.85 लाख रुपये उड़ा दिए। जब वह बैंक गए तो उन्हें पता चला कि उनके साथ धोखाधड़ी हुई है। बता दें कि पुलिस ने पिछले 6 महीनों में राज्य भर में 50 से अधिक केस दर्ज किए हैं।

पुलिस कैसे रोक रही है स्कैमिंग

विजयवाड़ा पुलिस नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए शिक्षित कर रही है। पुलिस लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दें रही है। साथ ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचने के लिए कह रही है क्योंकि इस प्रकार के लिंक्स का उद्देश्य व्यक्तिगत बैंकिंग जानकारी चुराना होता है। ऐसे साइबर क्राइम्स को लेकर लोगों को जागरुक होना बेहद जरूरी है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button