Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

IMD Weather Update News Today: वोटिंग के दिन कितनी होगी गर्मी, IMD की नई व्यवस्था

How hot will it be on the day of voting, IMD's new arrangement

IMD Weather Update News Today: एक तरह गर्मी (Heat) हर रोज बढ़ती जा रही है। वहीं, लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) को लेकर राजनीतिक पारा (Political Mercury) भी चढ़ा हुआ है। इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) यानी IMD ने एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत जनता को बताया जाएगा कि मतदान के दिन मौसम कैसा रहेगा।

इतना ही नहीं, अब रेल यात्रियों (Railway Passengers) को भी मौसम की पहले से जानकारी मिल सकेगी।

क्या हैं तैयारियां?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 11 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हीटवेव की तैयारियों (Heatwave Preparations) को लेकर एक बैठक आयोजित (Meeting Held) की थी। उस दौरान बैठक में मौसम विभाग (Weather Department) और एनडीएमए (NDMA – National Disaster Management Authority) के अधिकारी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि मौसम विभाग मतदान वाले दिन यानी 26 अप्रैल, 13 मई, 20 मई, 25 मई और 1 जून को चुनाव से जुड़ी मौसम संबंधी (Meteorological) जानकारी देगा।

7 चरणों में होने जा रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण (First Stage) के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग हुई। 2019 के लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार वोटिंग प्रतिशत (Voting Percentage) में गिरावट देखी गई। कहा जा रहा था कि अत्यधिक गर्मी (Excessive Heat) भी कम मतदान का एक कारण हो सकती है।

गर्मी की लहर (Heat Wave):

1 अप्रैल को मौसम विभाग ने अप्रैल-जून के पूर्वानुमान (Forecast) में चेतावनी (Alert) दी थी कि लू 10 से 22 दिनों तक चलेगी। पिछले तीन सप्ताह से ओडिशा (Odisha), महाराष्ट्र (Maharashtra), बिहार (Bihar), पश्चिम बंगाल (West Bengal) और राजस्थान (Rajasthan) में लोग लू से परेशान हैं। उम्मीद है कि मई के दूसरे और तीसरे सप्ताह में जब मतदान का चरण होगा, तब गर्मी अपने चरम पर होगी। इस दौरान ओडिशा (Odisha), आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और तेलंगाना (Telangana) में काफी असर पड़ सकता है।

रेल यात्रियों के लिए तोहफा:

आईएमडी (India Meteorological Department – IMD) ने रेल यात्रियों के लिए मौसम पूर्वानुमान (Weather Forecast) की भी व्यवस्था की है। खास बात यह है कि, गर्मी में स्कूल और कॉलेज की छुट्टियों (school and college holidays) के कारण रेल यात्रियों की संख्या में वृद्धि होने की संभावना है। वहीं, चुनाव ड्यूटी (Election Duty) में लगे कर्मियों को भी लंबी यात्राएं (Long Trips) करनी पड़ सकती हैं।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button