उत्तर प्रदेशधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई सर्वे का तीसरा दिन क्यों है इतना खास…

Gyanvapi Masjid ASI Survey: ज्ञानवापी का मामला इन दिनों काफी गंभीर बना हुआ है जिसमें लगातार कई बड़ी जानकारियां सामने निकलकर आ रही हैं। लेकर देश ही नहीं पूरी दुनिया की नजरें इस पर टिकी हुई हैं। जिस सर्वे को लेकर ये मामला लगातार पेचीदा होता जा रहा है। उसकी बीते दो दिनों से जांच हो रही है। ऐसे में आज का तीसरा दिन एएसआई सर्वे को लेकर कई मायनों में अहम माना जा रहा है।

वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में एएसआई सर्वे जारी है। ऐसे में आज सर्वे का तीसरा दिन है। परिसर में जांच के लिए टीम भी पहुंच चुकी है। आज एएसआई की जांच पिछले दो दिनों से हटकर होने वाली है जो काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। क्योंकि आज जो सर्वे होगा उसमें खास तरह की मशीनों का प्रयोग होगा। जो कि किसी भी जमीनी स्थल की जांच के लिए बेहद ही बारीकी जानकारी हासिल करने में बेहतर मानी जाती है। जिसमें अनुमान लगाया जा रहा है कि आज के सर्वे में कहीं न कहीं कुछ तो सामने निकलकर आ सकती है।

बता दें कि दो दिनों में एएसआई सर्वे के तहत खंभों की वीडियोग्राफी हो चुकी है। जिसमें परिसर के गुंबदों, दीवारों, फूल घंटी जैसी तमाम आकृतियों की फोटोग्राफी के साथ वीडियोग्राफी कराई गई है। वहीं आकृति और निर्माण शैली आदि का खाका तैयार किया गया है।

बता दें कि ज्ञानवापी सर्वे को लेकर हिंदू पक्ष और मुस्लिम पक्ष में बीते कई दिनों से कड़ी तकरार जारी है। हिंदू पक्ष इस एसएसआई जांच की मांग लगातार करता रहा है तो वहीं हिंदू पक्ष की इस बात को मुस्लिम पक्ष लगातार खारिज कर रहा था। इस सर्वे को लेकर दोनों ने अपनी-अपनी दलीलें और अपने-अपने तर्क रखें थे जिसको लेकर दोनों के बीच एएसआई सर्वे को लेकर जिला कोर्ट से लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट और इलाहाबाद हाई कोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट तक दोनों पक्षों ने रूख किया। जहां दोनों की तरफ से कोर्ट के सामने दलीलें रखी गई हैं।

सुप्रीम कोर्ट में लगातार सुनवाई के बाद आखिर में इस सर्वे को शर्तों के आधार पर अनुमति दी गई। जिसके बाद जांच शुरू हुई लेकिन इसके बावजूद फिर मुस्लिम पक्ष ने एतराज जताया और सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा फिर एक बार खटखटाया जिसके बाद एक बार फिर मामला गरमाया और फैसले को सुरक्षित रखते हुए जांच पर रोक लगा दी गई थी। फिर दोनों पक्ष सुप्रीम कोर्ट पहुचें दोनों पक्षों की सुनवाई के बाद अंतिम फैसला सुनाया और बिना किसी क्षति के परिसर की एएसआई के सर्वे को दोबारा शुरू किया। हिंदू पक्ष को इस सर्वे पर पूरा भरोसा है कि सर्व के बाद ज्ञानवापी को लेकर चल रहा विवाद थम जाएगा। क्योंकि ये सर्वे बिना किसी पक्षपात के सच सामने लाएगा।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button