न्यूज़मध्य प्रदेशराजनीतिराजस्थानराज्य-शहर

राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांटे की टक्कर,बीजेपी की मुश्किलें बढ़ी हुई है ?

Assembly Elections News Madhya Pradesh and Rajasthan! जहाँ संघ और बीजेपी की मजबूत पकड़ हो और लगातार सत्ता सरकार की धमक हो वहां बीजेपी अगर सामने वाले से कांटे की लड़ाई में फांसी हुई है तो जान लीजिये बीजेपी के लिए सब कुछ ठीक नहीं है। उसकी परेशानी बढ़ी हुई है और कह सकते हैं कि राजस्थान और मध्यप्रदेश में प्रधानमंत्री मोदी की छवि भी अब काम करती नहीं दिख रही है। मजे की बात तो यह है कि इन दोनों राज्यों में जो भी वोट मिलेंगे वह सभ प्रधानमंत्री मोदी के नाम से ही मिलेंगे। बाकी के सभी नेताओं की न कोई औकात बची रही गई है और न ही कोई ईमानदार छवि। कल्पना कीजिये आज की तारीख में जॉन केन्द्री मंत्रियों और साथ सांसदों को एमपी के विधान सभा चुनाव में उतारने की तैयारी हो रही है उनमे से एक कोई नेता है जिनके नाम पर और जिनकी छवि पर जनता बीजेपी को वोट देगी और सत्ता तक पहुंचा देगी ?सच तो यही है कि पानी उतर चुका है और बीजेपी के हर नेता की अपनी असलियत का है। खुद प्रधान मंत्री जिस तरह से लगाते मध्यप्रदेश और राजस्थान के साथ ही चुनाव राज्यों में दौर रहे हैं उससे साफ़ लग रहा है कि पिछले दस अब ख़त्म हो चुका है। जनता की आँखे खुल गई है।

Read: Assembly Election 2024! Politics News (राजनीति) की ताज़ा ख़बर, ब्रेकिंग राजनीति न्यूज़ in Hindi

अब कुछ आंकड़ों पर चर्चा कर लेते हैं। पांच राज्यों में चुनाव होने हैं और चर्चा सबसे ज्यादा राजस्थान और एमपी को लेकर हो रही है। ये दोनों राज्य बड़े भी हैं और बीजेपी के लिए ख़ास भी। इन राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और एमपी की बीजेपी की सरकार। वह भी लूटी गई सरकार है। पहली बात तो यह है कि ये पांचो राज्यों के राज्यों के चुनाव मिनी लोकसभा सभा चुनाव के तौर पर देखे जा रहे हैं। जिस पार्टी के फेवर में जायेंगे हो सकता है उसका असर लोकसभा चुनाव पर भी पड़े। पहले हालत ये था कि लोकसभा और विधान सभा चुनाव में बीजेपी ही आगे रहती थी लेकिन अब समय बदल गया है। लेकिन इस बात की ज्यादा संभावना भी है कि अगर पांच राज्यों के चुनाव में से अधिकतर राज्यों में बीजेपी की सरकार नहीं भी बनती है तो लोकसभा चुनाव में जनता उसे ही पसंद कर सकती है। ऐसा कुछ भी हो सकता है। और होता भी आया है। जनता यह भी मान कर चल ेरही हो कि देश को डबल इंजन सरकार की जरूरत नहीं है।

राजस्थान और एमपी में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे का टक्कर है। यह बात मीडिया के हवाले से सामने आ रही है रही है। लेकिन सच तो कुछ और ही है। सच यही है कि दोनों राज्यों में बीजेपी से कही आगे बढ़ी हुई है कांग्रेस। और इसकी जानकारी संघ को भी है और बीजेपी को भी। लेकिन मीडिया सर्वे को ही लीजिये तो सब पता चल जायेगा .यह कोई राकेट साइंस तो है नहीं। बीजेपी समर्थक हालिया मीडिया सर्वे में ही कहा गया है कि एमपी में बीजेपी को लगभग 43 फीसदी वोट शेयर के साथ 102 से 110 सीटें मिलने की उम्मीद है। जबकि कांग्रेस को लगभग 44 फीसदी वोट शेयर के साथ 118 से 128 सेट मिल सकती है। अन्य पार्टियों को साढ़े 13 फीसदी वोट शेयर के साथ जीरो से दो सीटें मिल सकती है।

उधर राजस्थान में भी बीजेपी को 42 फीसदी वोट शेयर मिलने की बात कही जा रही है। कांग्रेस को भी 42 फीसदी वोट मिलने की बात है। ये सब हाल के सर्वे हैं और ये सर्वे बीजेपी समर्थक सर्वे कहे जा रहे हैं। कई लोग यह मान रहे हैं इस सर्वे का सच तो यही है कि तीन से चार फीसदी का आन्तरा है और बीजेपी काफी पीछे है।

लेकिन इस सर्वे को ही सही मान लिया जाए तो साफ़ है कि इसमें कांग्रेस की बड़ी जीत हो रही है।
बीजेपी लगातरा इन दोनों राज्यों में जीत का दावा कर रही है। बीजेपी ने अपने सभी नेताओं को लगा दिया है। बीजेपी अब पीएम मोदी के चेहरे पर भी वोट मांग रही है। दोनों राज्यों में सभी प्रचार पीएम मोदी के चेहरे पर ही किये जा रहे हैं। यानी कुछ बचा नहीं है। अगर मान भी लिया जाए इन दोनों राज्यों में बीजेपी जीत भीं जाती है और कांग्रेस कुछ सीटों से पिछड़ जाती है तो भी बीजेपी की मुश्किलें बढ़ सकती है। यहाँ कांग्रेस की कमजोरी तो पहले से ही थी। राजस्थान में तो हर पांच साल में सत्ता बदलने की परिपाटी रही है। अगर इससाल सत्ता बदल भी जाती है तो कोई बड़ा नुकसान कांग्रेस को नहीं होगा लेकिन अगर सत्ता नहीं बदलती है तो धक्का बीजेपी को तो लग ही जायेगा।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button