सेहतनामा

सावधान! सुबह-सुबह होता है एड़ी में दर्द? हो सकती है गंभीर बीमारी

Heel pain: इन दिनों कुछ लोगों को सुबह सोकर उठने पर एड़ी (Heel pain) में तेज दर्द होता है। अक्सर लोग इस दर्द को नजरअंदाज करते है, जो खतरनाक साबित हो सकता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ जरूरी उपाय अपना सकते है।

pain in heel

Read: Health News in Hindi | News Watch India

सुबह-सुबह क्यों दर्द करती है एड़ी?

पैरों की उंगलियों को एड़ी से जोड़ने वाला प्लांटर फेशिया लिगामेंट (plantar fascia ligament) में जब इंफ्लामेशन (inflammation) होती है, तब यह दर्द शुरू होता है. इस वजह से पैरों में दर्द रहता है. इस दर्द की वजह से एड़ी के आसपास चुभन जैसा दर्द महसूस होता है. अगर सही वक्त पर इसका इलाज न कराया जाए तो आगे चलकर यह बड़ी समस्या बन सकती हैं, जो आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है.

Heel pain: क्या करें उपाय?

  • सबसे पहले हमें अपने खानपान पर ध्यान देना होगा, क्योंकि शारीरिक समस्या को सही खानपान के जरिए काफी हद तक खत्म किया जा सकता है।
  • एक बेहतर उपाय यह है कि आप ज्यादा से ज्यादा आराम करें. ज्यादा चलने से पैरों की एड़ी (Heel pain) में सूजन हो सकती है, जो खतरनाक है.
  • अगर आपको एड़ियों में दर्द की शिकायत है, तो अपनी डाइट अच्छी करें। चिकित्सक से परामर्श कर विटामिन डी युक्त चीजों का सेवन शुरू कर सकते है।
  • आप एक तौलिए में बर्फ का टुकड़ा लेकर एड़ियों की सिंकाई भी कर सकते है। कुछ मिनट ऐसा करने के बाद पैरों को ठंडे पानी से साफ कर लें।
  • सुबह उठने के बाद एड़ी की मसाज का रूटीन बांध लेना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके लिए सुबह-सुबह सरसों का तेल लेकर हल्के हाथों से एड़ी और पैरों की मसाज कर सकते हैं।
  • आप चाहें तो नियमित रूप से योग करके भी इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

एड़ी में दर्द को दूर करने के लिए आप योग विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। वे आपको कुछ जरूरी योगासन करने की सलाह देंगे। योगासन करके आपका शरीर स्ट्रेच हो पाएगा और मांसपेशियों में खिंचाव के कारण उनमें मौजूद दर्द में कमी आएगी। इन उपायों को करने के बाद भी दर्द में कमी नहीं हो रही है तो आप चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button