खेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

PM Kisan Samman Nidhi: आर्थिक स्थित को सुधारने के लिए PM Modi की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर बडी अपडेट

देश की आर्थिक स्थित को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM modi)की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी. भारत में आज 8 करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं. इससे उनको बड़ी राहत मिली है. अब इस योजना को लेकर बड़ा अपडेट (update) सामने आ रहा है. जानकारी के मुताबिक, मोदी सरकार (modi govt)की ओर से जल्द ही इस योजना की 14वीं किस्त भी जारी की जा सकती है.

शेड्यूल के मुतीबिक पीएम(PM) किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त को अप्रैल से जुलाई के बीच जारी किया जाना है, लेकिन सूत्रों ने बताया किस्त इस बार 15 मई के करीब सरकार की तरफ से किसानो को किस्त का पैसा खाते में भेजे जाने की उम्मी्द है. बताया जा रहा है कि मौसम की मार से परेशान किसानों को राहत देने के लिए केंद्र सरकार(Central govt) इस बार की किस्त जल्दी खाते में भेजने वाली है. पिछले साल इस फसल की किस्त 31 मई 2022 को ट्रांसफर(transfer) की गई थी.

Read Also: Amritpal Singh Arrest: भगोडे अमृतपाल सिंह ने गिरफ्तारी सें पहले मोगा के रोडेवाल गुरुद्वारा मे पुलिस के आगे किया सरेंडर

देश के किसानों को अक्सर मौसम की मार का सामना करना पड़ता है. कभी बेमौसम बारिश तो कभी सूखा, उनकी फसलों को बर्बाद कर देता है. इससे उनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब होती जा रही थी. किसानों को अपनी नई फसल तैयार करने के लिए सामंतों या बैंकों (Bank) से कर्ज (Loan)लेना पड़ता था. जिससे वह कर्ज के बोझ में दबते जा रहे थे. नतीजतन किसानों के आत्महत्या (sucide)करने की घटनाएं बढ़ने लगी थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narandra modi) ने इन सारी समस्याओं को खत्म करने के लिए साल 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत देशभर के किसानो को 2000 रुपये और सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं. सरकार अभी तक 13 किस्त जारी कर चुकी है. पिछली बार तकरीबन 8 करोड़ से अधिक किसानों ने इसका फायदा उठाया था. इसके लिए 16,800 करोड़ रुपये जारी किए गए थे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button