न्यूज़राजनीति

बीजेपी ने बदले चार राज्यों के अध्यक्ष, झारखंड के अध्यक्ष बने मरांडी तो सुनील जाखड़ को मिली पंजाब की कमान

BJP Presidents: बीजेपी ने चार राज्यों के अध्यक्ष की नियुक्ति की है। ये सभी नियुक्तियां आगामी विधान सभा और लोकसभा चुनाव को देखते हुए की गई है। झारखंड में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी के हाथ में पार्टी की कमान सौंपी गई है जबकि पंजाब में सुनील जाखड़ को अध्यक्ष बनाया गया है। सुनील जाखड़ पहले कांग्रेस के नेता थे लेकिन पंजाब चुनाव से ठीक पहले वे बीजेपी में आ गए थे। दक्षिण भारत तेलंगाना में जी किशन रेड्डी को अध्यक्ष बनाया गया है जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री डी पुरंदेश्वरी को आंध्रा प्रदेश पार्टी की कमान सौपी गई है।

बीजेपी (BJP Presidents) की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इन नियुक्तियों को पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अंतिम रूप दिया है और ये तत्काल प्रभाव से लागू होगी। इन नियुक्तियों को लेकर सोमवार को पीएम मोदी पार्टी अध्यक्ष नड्डा और पार्टी संगठन मंत्री बीएल संतोष की बैठक हुई थी और उसी के बाद इन नामों पर सहमति बनी थी। बता दें कि जी किशन रेड्डी अभी केंद्र सरकार में मंत्री हैं। वह 2019 में सिकंदराबाद लोकसभा से चुनाव जीते थे। रेड्डी की राजनीतिक कैरियर की शुरुआत 1977 में जनता पार्टी से हुई थी। फिर 1980 में वे बीजेपी में शामिल हो गए।

bjp changed presidents

उधर सुनील जाखड़ को पंजाब की कमान सौंपी गई है। वे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता थे। लेकिन पंजाब चुनाव से पहले वे कांग्रेस से बीजेपी में आ गए। जाखड़ से बीजेपी को बड़ी उम्मीद है। कहा जा रहा है जाखड़ पंजाब में फिर से बीजेपी के लिए नई राजनीति की शुरुआत करेंगे।

Read: Latest News in Hindi | News Watch India

बाबूलाल मरांडी को बीजेपी (BJP Presidents) ने झारखंड की कमान सौंपी है। मरांडी बीजेपी के पुराने नेता है और झारखंड के पहले सीएम होने का उन्हें गौरव प्राप्त है। बाद में उन्होंने पार्टी को छोड़कर अपनी अलग पार्टी बनाई थी लेकिन कई सालों के बाद वे फिर से बीजेपी में लौट आये। अब उन्हें झारखंड का अध्यक्ष बनाया गया है।

डी पुरंदेश्वरी आंध्रा से आती है। पहले वह कांग्रेस की नेता थी। 2009 में वह कांग्रेस की सरकार में मानव संसाधन राज्य मंत्री भी थी। वह 2014 में बीजेपी में शामिल हो गई। वह दो साल से ओडिशा की बीजेपी प्रभारी भी है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button