धर्म-कर्मसेहतनामा

सावन सोमवार में रखते हैं व्रत तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, हेल्थ रहेगी अच्छी

Sawan Health Tips : सावन के महीने की आज से शुरुआत हो चुकी है, जैसे कि आप सब जानते है कि सावन के इस अवसर पर भक्त भगवान शिव के लिए व्रत रखते है। ऐसे में व्रत के दौरान काफी लोग कमजोरी महसूस करते है। जिससे पूरा दिन थकान, सिर दर्द महसूस होता है। ऐसा न हो इसके लिए आपको व्रत में खाने में कुछ ऐसी चीजों को एड करना होगा जो एनर्जी के साथ-साथ शरीर को हाइड्रेट (Sawan Health Tips) भी रखें। तो आइए जानते हैं कि अगर आप सावन सोमवार के व्रत रख रहे है तो आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।

Sawan Health Tips

खुद को रखें हाइड्रेट
व्रत के दौरान खुद को हाइड्रेट रखने के लिए दिन की शुरुआत नींबू पानी, लस्सी या फिर कोकोनट वॉटर से कर सकते हैं, शरीर में पानी की कमी होने की वजह से आपको कमजोरी, सिरदर्द, चक्कर या बेचैनी जैसी परेशानी हो सकती है लेकिन अगर आप अपने शरीर (Sawan Health Tips) को हाइड्रेट रखने के लिए दिनभर में ज्यादा से ज्यादा पानी पीयेंगे तो इससे आपका शरीर पूरे दिन हाइड्रेट रहेगा और आप स्वस्थ महसूस करेंगे।

Read: Sawan 2023: इस सावन 5 राशियों पर बरसेगी शिव कृपा

फलों और ड्राईफ्रूट्स का करें सेवन
व्रत में स्वस्थ रहने के लिए आपको हेल्दी चीज़ों का सेवन करना चाहिए, उसके लिए आपको हेल्दी फूड (Sawan Health Tips) जैसे फलों और ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए और आप अपनी डाइट में सेब, केला, अंगूर और नाशपाती आदि फलों का सेवन कर सकते हैं, ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं, व्रत में ड्राई फ्रूट्स खाने से आपका पेट भी भरा रहता है और कमजोरी भी महसूस नहीं होती।

दोपहर में खाएं दही
आप दिन में दही भी खा सकते है दही खाने से आपका पेट भी भरा रहता है और दही एक प्रो-बॉयोटिक फूड भी है। इसके अलावा आप एक कटोरी फल भी खा सकते जिससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और पाचन क्रिया भी सही रहेगी।

Sawan Health Tips

व्रत के बाद न खाएं हैवी फूड
व्रत खोलते समय हैवी फूड का सेवन न करें, कई लोग व्रत में तला हुआ फूड लेते है, जिससे पूरा दिन सुस्ती बनी रहती है। सावन के महीने में तला हुआ खाना, स्नैकस और अधिक चीनी या नमक वाले खाने से बचना जरूरी है। हैवी फूड खाने से पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती है।

Read: क्या आप जानते हैं ? चाय के साथ इन 5 चीजों का सेवन करने से हमेशा बचना चाहिए

पर्याप्त नींद ले
व्रत में हेल्दी और फिट रहने के लिए नींद लेना जरूरी है, नींद पूरी न होने से थकान, कमजोरी, चक्कर या सिरदर्द जैसी परेशानी हो सकती है, इन सभी परेशानियों से बचने के लिए 6-7 घंटे की नींद जरूरी लें और साथ ही मन में कुछ अच्छा सोचें और रिलैक्स रहें।

थोड़ा-थोड़ा खाएं
कई लोग व्रत में भूखे रहते है और फिर शाम को एक साथ काफी सारा खा लेते है लेकिन ऐसा करने से आपको दिनभर कमजोरी महसूस हो सकती है साथ ही गैस, एसिडिटी जैसी समस्याए भी हो सकती है व्रत में आपको दिन में एक बार ज्यादा खाना खाने के बजाय 3-4 बार थोड़ा-थोड़ा खाना चाहिए इससे आपको भूख भी नहीं लगेगी और कमजोरी भी महसूस नहीं होगी।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button