राजनीतिराज्य-शहर

बीजेपी कई राज्यों में पार्टी अध्यक्ष को बदलने को तैयार

BJP News: बीजेपी कई राज्यों में अध्यक्ष बदलने को तैयार है। जिन राज्यों में चुनाव होने हैं वहां भी अध्यक्ष बदले जा सकते हैं इसके साथ ही आगामी लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल हो इसके लिए भी ऐसे प्रदेश अध्यक्ष की तलाश चल रही है जो विधान सभा चुनाव के साथ ही लोकसभा चुनाव में भी पार्टी को जीत दिला सके। बीजेपी ऐसे नेताओं को तलाश रही है जिनका जातीय आधार तो मजबूत हो ही इसके साथ ही वह हिंदुत्व का चेहरा भी हो और मुखर वक्ता भी। पिछले दो दिनों से पार्टी के शीर्ष नेता लगातार इस मामले को लेकर मंथन कर रहे हैं।


जानकारी के मुताबिक पार्टी के शीर्ष नेता अमित शाह ,जेपी नड्डा और बीएल संतोष लगातार बैठक कर रहे हैं।

खबर के मुताबिक बीएल संतोष अभी हाल में ही यूपी का फीडबैक लेकर लौटे हैं। लोकसभा चुनाव में पार्टी की क्या स्थिति होगी इस पर संभवतः एक आंतरिक सर्वे भी कराया गया है। कहा जा रहा है कि जो आंतरिक सर्वे है उसमे यूपी की 80 सीटों में से 40 सीटों को लेकर बीजेपी की मुश्किलें बढ़ती दिख रही है। कहा जा रहा है कि संघ और संतोष ने इस मसले पर काफी मंथन किया है और इस चुनौती को ख़त्म करने के लिए कई उपायों पर काम करने की रणनीति बनाने की बात कही है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि यहाँ सबसे पहले प्रदेश अध्यक्ष को बदलने की तैयारी है। जानकारी के मुताबिक मौजूदा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी वेस्टर्न यूपी से आते हैं। उनकी अपनी पहचान जरूर हैं लेकिन जाटों की नाराजगी को वे रोकने में असफल साबित हो रहे हैं। ऐसे में अगर जाटों को नहीं साधा गया तो वेस्टर्न यूपी में बीजेपी की हालत ख़राब हो सकती है। कहा जा रहा है कि बहुत जल्द ही पार्टी यूपी अध्यक्ष का बदलाव करेगी। इस बात की चर्चा है कि भूपेंद्र चौधरी के नेतृत्व में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा जा सकता।

पार्टी को कोई मुखर हिंदूवादी नेता की जरूरत है और जिसका जातीय गणित भी मजबूत हो।
इस साल के अंत तक पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं। इसके साथ ही अगले साल लोकसभा चुनाव है। शीर्ष नेताओं की बैठक में यह बात निकल कर आई है कि कई राज्यों में पार्टी अध्यक्ष मजबूत नहीं है और उनके पास चुनाव जीतने का अनुभव भी नहीं है। ऐसे में उन्हें तुरंत हटाने की जरूरत है। ऐसे में चार राज्यों में अध्यक्ष बदले जाने की बात सामने आ रही है। कर्नाटक में भी अध्यक्ष बदला जाना है। वहां बीजेपी की परेशानी लिंगायत और ओबीसी वोट को ध्यान में रखकर चेहरा बदलने की बात सामने आ रही है। येदियुरप्पा परिवार को भी ध्यान में रखना है। उनके बेटे को भी एडजस्ट करना है और पार्टी को भी लोकसभा चुनाव के लिए तैयार करना है। कहा जा रहा है कि इस महीने के अंत तक कर्नाटक में बड़े बदलाव की सम्भावना है। संगठन में कई नए चेहरे सामने आ सकते हैं। कर्नाटक में पीएम मोदी का खास ध्यान है। बीजेपी मान रही है कि विधान सभा में भले ही पार्टी की हार हुई है लेकिन लोकसभा चुनाव में कर्नाटक से हार हुई तो पार्टी की मुश्किलें ज्यादा बढ़ सकती है। अभी कर्नाटक के अध्यक्ष हैं नलिन कुमार कतिल।


झारखंड में भी बीजेपी अध्यक्ष बदलने जा रही है ,

मौजूदा अध्यक्ष दीपक प्रकाश की को अध्यक्ष बनाया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक पार्टी किसी आदिवासी पर यह दांव खेल सकती है ताकि लोकसभा चुनाव में पार्टी को लाभ मिल सके। झारखंड में अध्यक्ष के लिए कई नामों क चर्चा है लेकिन अंतिम फैसला होना बाकी है। इसी तरह से महाराष्ट्र में अध्यक्ष बदले जाने की तैयारी है ,अभी महाराष्ट्र में पार्टी के अध्यक्ष हैं चंद्रशेखर बावनकुले हैं। लेकिन इनके नेतृत्व में पार्टी चुनाव नहीं लड़ेगी। कहा जा रहा है कि चंद्रशेखर की जगह किसी अनुभवी नेता को अध्यक्ष बनाया जा सकता है। जो लोकसभा चुनाव के साथ ही आगामी विधान सभा चुनाव को भी साध सके। इसके साथ ही बिहार और राजस्थान में बड़े स्तर पर संगठन में बदलाव की भी तयारी है। ये तमाम तैयारी आगामी चुनाव को देखते हुए की जा रही है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button