ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Budget 2023: संसद में पेश बजट, जानिये अब तक की ख़ास बातें

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि इस बजट की साथ प्राथमिकताएं हैं। कृषि स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जायेगा। ग्रीन ग्रोथ बजट सर्कार की प्राथमिकता है। किसानो को खेती के लिए खास फंड मिलेंगे। ये बजट अगले साल का भी ब्लूप्रिंट है।

वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) संसद में बजट पेश कर रही है। उन्होंने कहा कि कुछ सालो में दुनिया भर में भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता सितारा साबित हुई है। चालू वर्ष के लिए हमारी वृद्धि सात फीसदी अनुमानित है। यह महामारी और युद्ध के कारण बड़े पैमाने पर वैश्विक मंदी के बावजूद सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है। वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि दुनिया भर में भारत की स्थिति सबसे बेहतर है और हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है। मुफ्त अनाज योजना दिसंबर तक जारी रहेगा। इस अमृतकाल के बजट में महिलाओं को अधिक मजबूत बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि जी २० में भारत की अध्यक्षता सबसे बड़ी उपलब्धि है। यह भारत के लिए गर्व की बात है।

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि इस बजट की साथ प्राथमिकताएं हैं। कृषि स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जायेगा। ग्रीन ग्रोथ बजट सर्कार की प्राथमिकता है। किसानो को खेती के लिए खास फंड मिलेंगे। ये बजट अगले साल का भी ब्लूप्रिंट है। बाजरा अनुसंधान संस्थान को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में समर्थन दिया जायेगा। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि घरेलु और विदेशी पर्यटकों के लिए अधिक आकर्षण प्रदान करेगा। पर्यटन में दोहन की अपार सम्भावनाये हैं। इस क्षेत्र में विशेष रूप से युवाओं के लिए नौकरियों के बड़े अवसर हैं। राज्यों की सक्रिय भागीदारी ,सरकारी कार्यक्रम और सरकारी निजी भागीदारी के साथ मिशन मोड में पर्यटन को बढ़ावा दिया जायेगा।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: बजट से आम आदमी, किसानों को राहत, वेतनभोगियों को टैक्स से भारी छूट

वित्त मंत्री (Finance Minister) ने कहा कि डिजिटल भुगतान में महत्वपूर्ण वृद्धि के साक्षी के रूप में भारतीय अर्थव्यवस्था अधिक औपचारिक हो गई है। पारम्परिक कारीगरों ,शिल्पकारों के लिए पीएम विश्व कर्म कौशल सम्मान पैकेज की कल्पना की गई है। जो उन्हें लाभ दिलाने में कारगर साबित होगा।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button