ट्रेंडिंगन्यूज़

मुख्य सचिव ने दी आयुष सोसाइटी की वार्षिक कार्ययोजना के लिए 846.66 करोड़ रुपये की मंजूरी

लखनऊ: प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में मंगलवार को शासी निकाय की 8वीं बैठक में उत्तर प्रदेश राज्य आयुष सोसाइटी की वार्षिक कार्ययोजना के लिए 846.66 करोड़ रुपये अनुमोदित किये गये हैं।

मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने कहा कि नेशनल आयुष मिशन के अन्तर्गत बनने वाले 250 आयुष-हेल्थ एण्ड वेलनेस सेण्टर, 51 नई डिस्पेन्सरी, जौनपुर में 30 बेड का आयुष हॉस्पिटल, लखनऊ के आयुष हॉस्पिटल के अपग्रेडेशन, मोबिलिटी सपोर्ट जैसे कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। मरीजों तक दवाओं को समय से पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि काशी में बनने वाले आयुर्वेदिक पंचकर्म केंद्र को आदियोगी भगवान शिव से जोड़ा जाय। इन प्रयासों से प्रदेश में धार्मिक, ऐतिहासिक टूरिज्म के साथ मेडिकल टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा।

बैठक में नेशनल आयुष मिशन के तहत राज्य वार्षिक कार्ययोजना 2022-23 के अन्तर्गत फ्लैक्सी पूल मद में 43.74 करोड़ रुपये, आयुष सर्विसेज एण्ड एचडब्ल्यूसी मद में 439.08 करोड़ रुपये, आयुष एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन मद में 10.35 करोड़ रुपये, एडमिन कास्ट (एसपीएमयू) मद में 7.69 करोड़ रुपये के साथ कुल 846.66 करोड़ रुपये की कार्ययोजना को अनुमोदन प्रदान कर सक्षम स्तर पर स्वीकृति प्राप्त करने की संस्तुति की गई।

ये भी पढ़ें- मुस्लिम दारोगा ने खुद को ब्राह्मण बताकर हिन्दू युवती को प्रेमजाल में फंसाया,दो साल तक करता रहा दुष्कर्म, युवती का करा देता था गर्भपात

इससे पूर्व बैठक में उ0प्र0 राज्य आयुष सोसाइटी की शासी निकाय की 7वीं बैठक में अनुमोदित राज्य वार्षिक कार्ययोजना की वित्तीय एवं भौतिक प्रगति से अवगत कराया गया। वित्तीय वर्ष 2021-22 में अवमुक्त धनराशि का 100 प्रतिशत तथा वित्तीय वर्ष, 2015-21 में अवमुक्त धनराशि का 91 प्रतिशत व्यय की गई है। ‘

बैठक में आयुष मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 250 नए योगा वेलनेस सेण्टर स्वीकृत किये जाने की जानकारी दी गयी। साथ ही 51 नई आयुष डिस्पेन्सरी, पाँच 50 बेड के आयुष हॉस्पिटल, पूर्व स्वीकृत आयुष हॉस्पिटल के निर्माण संबन्धित बची राशियों के अनुमोदन, काशी में पंचकर्म सेंटर, जौनपुर में 30 बेड का आयुष हॉस्पिटल का निर्माण किया जाएगा। लखनऊ के आयुष हॉस्पिटल के अपग्रेडेशन, इनफ्रास्ट्रक्चर कार्य, होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल, नए व अप्ग्रेडेड होमियोपैथिक वेलनेस सेण्टर व डिस्पेन्सरी आशा व एएनएम वर्कर्स का शिक्षण-प्रशिक्षण, स्वच्छता एक्शन प्लान, सर्वेक्षण-शोध कार्य, मोबिलिटी सपोर्ट कार्य, मैनपावर वेतन आदि से जुड़े अनुमोदन शामिल है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव आयुष प्रशांत त्रिवेदी सहित वित्त एवं नियोजन एवं अन्य सम्बन्धित सभी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button