उत्तर प्रदेशन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

Chief Secretary News: मुख्य सचिव ने जल जीवन मिशन व नमामि गंगे योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की

अन्य जनपदों के समक्ष उदाहरण है वह भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर जल जीवन सर्वेक्षण में स्थान प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में परियोजना की प्रगति धीमी है, वह नियमित समीक्षा कर परियोजना के कार्यों में तेजी लाये। परियोजना हेतु अवशेष डीपीआर तथा भूमि की उपलब्धता का कार्य जनपदों से समन्वय कर शीघ्र से शीघ्र पूरा कराया जाये।

लखनऊ : मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की जल जीवन मिशन व नमामि गंगे योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि जल जीवन मिशन योजना में उत्तर प्रदेश तेजी से आगे बढ़ते हुये नवीन कीर्तिमान स्थापित कर रहा है। केन्द्र सरकार के जल जीवन सर्वेक्षण जनवरी 2023 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जनपदों की तीन स्टार श्रेणी में हापुड़ व सबसे तेजी गति से आगे बढ़ने वाले जनपदों की तीन स्टार श्रेणी में महोबा व मिर्जापुर जनपद शामिल हुये हैं। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले जनपदों की दो स्टार श्रेणी में शाहजहांपुर व पीलीभीत तथा सबसे तेजी गति से आगे बढ़ने वाले जनपदों की दो स्टार श्रेणी में झांसी, चित्रकूट व जालौन जनपद शामिल हुये हैं। यही नहीं, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की वन स्टार श्रेणी में कासगंज, श्रावस्ती, लखनऊ तथा सबसे तेजी गति से आगे बढ़ने वाले जनपदों की वन स्टार श्रेणी में श्रावस्ती, अमरोहा, कासगंज सम्मिलित हुये हैं। अधिकारियों को इसी तरह का प्रदर्शन आगे भी जारी रखना है।

अन्य जनपदों के समक्ष उदाहरण है वह भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर जल जीवन सर्वेक्षण में स्थान प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में परियोजना की प्रगति धीमी है, वह नियमित समीक्षा कर परियोजना के कार्यों में तेजी लाये। परियोजना हेतु अवशेष डीपीआर तथा भूमि की उपलब्धता का कार्य जनपदों से समन्वय कर शीघ्र से शीघ्र पूरा कराया जाये। जल की गुणवत्ता सुनिश्चित कराने के लिये समय-समय पर जल की सैम्पलिंग करायी जाये। बैठक में बताया गया कि 25 जनवरी, 2023 तक 50 प्रतिशत हाउस होल्डस टैप वाटर कनेक्शन में उत्तर प्रदेश 197.762 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पर है। जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 97,568 ग्रामों में से 80,000 ग्रामों में कार्य प्रगति पर है या पूर्ण हो चुका है, 9000 की डीपीआर तैयार हो चुकी है। नमामि गंगे परियोजना के अंतर्गत 52 परियोजना में से 28 परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है, 17 परियोजनाओं में कार्य चल रहा है और 07 परियोजनाओं की निविदा प्रक्रिया गतिमान है। बैठक में प्रमुख सचिव नमामि गंगे श्री अनुराग श्रीवास्तव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button