ट्रेंडिंगतकनीकन्यूज़

iPhone बनाने वाली भारतीय कंपनी पर चीन ने कसा शिकंजा, बदला लेने के लिए अब चीन पूरी तरह तैयार

China Investigation Tax Evasion Case Against Apple Iphone Manufacturer India: चीन एक समय तक मोबाइल फोन खासतौर पर Iphone मैन्युफैक्चरिंग का हब हुआ करता था, मगर अब हालात बदल चुके हैं। चीन के मुकाबले में भारत खड़ा हो चुका है, जिससे चीन को काफी नुकसान हो रहा है। ऐसे में चीन ने भारत से लिंक रखने वाली कंपनियों को परेशान करना शुरू कर दिया है।

Apple लगातार चीन से अपना कारोबार समेट रहा है, जिससे चीन की बौखलाहट बढ़ती जा रही है। ऐसे में चीन ने बदले की कार्रवाई शुरू कर दी है। चीन (china) के टारगेट पर खासतौर पर वो कंपनियां है, जो भारत (india) से जुड़ाव रखती हैं। ऐसी ही एक कंपनी Foxconn है, जिस पर चीन ने Tax चोरी का आरोप लगाया है। Foxconn कंपनी भारत में आईफोन बनाती है, जिसे परेशान करने के लिए चीन ने Foxconn के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।


चीन को मैन्युफैक्चरिंग शिफ्ट होने का खतरा


आपको बता दें कि Foxconn ताइवान की कंपनी है, जो इंडिया में इन दिनों Iphone बनाने का काम कर रही है। साथ ही इंडिया में बड़े पैमाने पर निवेश कर रही है। Foxconn ने भारत के तेलंगाना में लगभग 126 करोड़ रुपये में जमीन खरीदी है। कंपनी ने दावा किया है कि वो वर्ष 2027 तक भारत में मैन्युफैक्चरिंग कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स और कंपोनेंट (manufacturing consumer electronic and conponent) पर लगभग 58.24 करोड़ रुपये का निवेश करेगी।

इंडिया में निवेश से चीन को लगी मिर्ची


Foxconn के भारत में बढ़ती मैन्युफैक्चरिंग (manufacturing) से साफ है कि चीन से Iphone बनाने का कारोबार भारत शिफ्ट होगा। साथ ही Foxconn की सब्सिडियरी कंपनी हैदराबाद में Apple एसेसरीज जैसे चार्जर, एडॉप्टर बनाने के लिए नया प्लांट सेटअप कर रही है। इसके साथ ही Foxconn का प्लान कर्नाटक में 600 मिलियन डॉलर से 2 नए मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (manufacturing plant) बनाना है। इसके अलावा चिप और अन्य प्रोडक्ट इंडिया में बनाने का प्लान है। ऐसे में चीन Foxconn को परेशान करने के लिए कार्रवाई कर रहा है।


चीन के बौखलाने की वजह


रॉयटर्स न्यूज एजेंसी का दावा है कि चीन जान बूझकर Foxconn को परेशान करने के लिए Tax चोरी के आरोप में जांच कर रहा है। इसके दो कारण है एक चीन का ताइवान के विवाद और ताइवान के अपकमिंग इलेक्शन (upcoming election) को लेकर चीन दबाव बनाना चाहता है। साथ ही कंपनी के भारत में निवेश से चीन खुश नहीं है।


टाटा बनाएगा आईफोन


बता दें कि केंद्र सरकार भारत में लगातार मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग (mobile manufacturing) को बढ़ावा दे रही है। इसके लिए भारत सरकार ने PLI स्कीम शुरू की है। यही कारण है कि अधिक से अधिक कंपनियां भारत में मोबाइल बनाना चाहती है। इस लिस्ट में TATA group का नाम जुड़ गया है, जो भारत में iphone बनाने जा रही है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button