दिल्लीन्यूज़राज्य-शहर

दिल्ली में जल प्रलय के बीच सीएम केजरीवाल ने की लोगों से ये अपील

Delhi Flood: इन दिनों देश के अलग-अलग राज्यों में भारी बारिश ने अपना कहर बरपा रखा है। लगातार हो रही बारिश से समूचे देश के हालात बेहद ही बुरे नजर आ रहे हैं। लेकिन राजधानी दिल्ली के हालातों को बयां करें तो यहां कि स्थिति बहुत ही ज्यादा खराब हो गई है। यहां के पॉश इलाकों में भी पानी उफान पर आ पहुंचा है। लोगों के सामान्य जनजीवन पर आफत आ गई है। लोगों के घरों तक पानी जा पहुंचा है। दिल्ली में बाढ़ का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दिल्ली बाढ़ की रडार पर आ गई है। शहर-शहर बारिश का कहर जारी है।

पूरी दिल्ली जलमग्न होती नजर आ रही है। जैसे पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश से स्थितियां पैदा हो जाती हैं लोगों का जीवन संकट ग्रस्त हो जाता है ठीक वैसे ही यहां पर हालात बने हुए हैं। बिगड़ते हालातों पर काबू पाने के लगातार राज्य सरकार से दिल्ली को डूबने से बचाने के लिए गुहार लगाई जा रही है ।

हाथिनी कुड़ बैराज से छोड़े जाने के बाद से दिल्ली रेल ब्रिज का जलस्तर बढ़कर 208. 41 पहुंच गया है। इतना ही नहीं आप इसे ऐसे ही समझ सकते हैं कि जब दिल्ली सरकार यानी की खुद सीएम केजरीवाल ने ही लोगों से घर छोड़ने की अपील की है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपील करते हुए कहा, ‘मेरी यमुना के आस-पास रहने वाले लोगों से अपील है कि आप जल्द से जल्द वहां से हट जाएं. हमें केंद्र सरकार का भी सहयोग मिल रहा है. दिल्ली सरकार पूरी स्थिति पर काबू पाने की तेजी से कोशिश कर रही है. हमने SDRF की टीम को भी रिजर्व रहने के लिए कह दिया है. मैं सभी से निचले इलाकों में अपने घर खाली करने का अनुरोध करता हूं.’

इतना ही नहीं सीएम केजरीवाल ने एक और ट्वीट लार ये भी कहा कि यमुना में बढ़ते जल स्तर की वजह से वज़ीराबाद, चन्द्रावल और ओखला वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद करने पड़ रहे हैं। इस वजह से दिल्ली के कुछ इलाक़ों में पानी की परेशानी होगी। जैसे ही यमुना का पानी कम होगा, इन्हें जल्द से जल्द चालू करने की कोशिश करेंगे।

इस बार युमना नदी अपने तेवर दिखाने में पीछे नहीं रही है। यमुना के जल स्तर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। यमुना क प्रवाह लोगों में दहशत पैदा करने में उतारू हो गया है। भारी बारिश के साथ ही दिल्ली में यमुना खतरे के निशान पर हैं। जिसकी वजह से दिल्ली के यमुना बैंक मेट्रो स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट बंद कर दी गई है। बाढ़ की वजह से तमाम परशानियां पैदा हो गई हैं। लोगों के आवागमन पूरी तरह से बाधित हो गया है। कई जगह पर बैरिकैंडिग कर दी गई है तो कहीं पर रूट डायवर्जन कर दिया गया है। लोगों ने शिविरों और फ्लाइओवर के नीचे दिन गुजारने के लिए आसरा लिया है। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कई इलाकों में धारा 144 भी लगा दी है। IMD के मुताबिक दिल्ली के हालात अभी और बिगड़ सकते हैं।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button