ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

19 अक्टूबर को Stock Split पर फैसला लेगी कंपनी, शेयरहोल्डर्स को मिल सकता है डिविडेंड का उपहार

Stock Split : नेस्ले इंडिया (Nestle India) की बोर्ड बैठक में शेयर स्प्लिट पर फैसला लिया जा सकता है। इस महीने यानी 19 अक्टूबर को कंपनी की बोर्ड बैठक होने जा रही है। कंपनी का मुनाफा भी लगातार बढ़ा है। स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) का मतलब शेयर की फेस वैल्यू को कम किया जाना होता है। इसका मकसद लिक्विडिटी और वॉल्यूम बढ़ाना होता है।

Company will take decision on Stock Split on October 19

Read: Latest News Update in Hindi Hindi Samachar | News Watch India

अगर आप शेयर बाजार में निवेश करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। निवेशकों को शानदार डिविडेंड देने वाली एक कंपनी स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) पर फैसला लेने जा रही है। ये कंपनी नेस्ले इंडिया (Nestle India) है। बता दें कि नेस्ले इंडिया (Nestle India) की बोर्ड बैठक 19 अक्टूबर को होने जा रही है। इस बैठक में बोर्ड कंपनी के 10 रुपये के फेस वैलयू के शेयरों के स्टॉक स्प्लिट पर फैसला ले सकता है। बता दें कि बीते सप्ताह ब्रोकरेज यूबीएस के एनालिस्ट ने नेस्ले इंडिया पर अपनी रेटिंग को बाय से कम करके ‘Neutral’ कर दिया था। बता दें कि स्विस कंपनी नेस्ले की सब्सिडियरी कंपनी नेस्ले इंडिया (Nestle India) है। कंपनी का हेड ऑफिस हरियाणा (Haryana) के गुरुग्राम (gurugram) में है।

बढ़ा है कंपनी का मुनाफा

नेस्ले इंडिया कंपनी का मुनाफा बढ़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, कारोबारी साल 2022-23 की अप्रैल-जून तिमाही के मुकाबले कारोबारी साल 2023-24 की अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी का मुनाफा 515 करोड़ रुपये से बढ़कर 698.3 करोड़ रुपये हो गया है। वहीं अप्रैल-जून तिमाही में कंपनी की इनकम 4036.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 4658.5 करोड़ रुपये हो गया है। कंपनी का EBITDA भी बढ़ गया है।

क्या होता है स्टॉक स्प्लिट?

स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) का मतलब किसी शेयर की फेस वैल्यू को कम करना होता है। स्टॉक स्प्लिट के साथ ही रिकॉर्ड डेट (record date) पर शेयर का बाजार भाव भी 2 हिस्सों में एडजस्ट हो जाएगा। स्टॉक स्प्लिट (Stock Split) के तौर पर लिक्विडिटी और वॉल्यूम बढ़ाने के मकसद से किया जाता है।

निवेशकों को दिया बंपर रिटर्न

FMCG सेक्टर की दिग्गज कंपनी नेस्ले इंडिया (Nestle India) की मीटिंग में अगर डिविडेंड पर फैसला हुआ तो यह 10 रुपये के फेस वैल्यू पर मिलेगा। इस दूसरे अंतरिम डिविडेंड के लिए रेकॉर्ड डेट 1 नवंबर 2023 रहेगी। वहीं योग्य निवेशकों को इसका भुगतान 16 नवंबर या इसके बाद किया जाएगा। कंपनी के शेयर की कीमतों में बीते 28 वर्षों के दौरान 10,000% से ज्यादा का रिटर्न देखने को मिला है। बीते एक साल में नेस्ले इंडिया (Nestle India) के शेयरों की कीमतों में 17% से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button