न्यूज़राजनीति

महाराष्ट्र में कांग्रेस बनी बड़ी विपक्षी पार्टी, ठोका नेता विपक्ष पर अपना दावा !

Maharashtra News: महाराष्ट्र की राजनीति बदलते ही कांग्रेस एक बार फिर से बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। पहले बीजेपी के बाद एनसीपी और शिवसेना बड़ी पार्टी थी और कांग्रेस चौथे स्थान पर थी। बीजेपी के बाद दूसरी बड़ी पार्टी एनसीपी ही थी और मुख्य विपक्ष की भूमिका वही निभाती थी। लेकिन अब सब कुछ बदल गया है। पहले शिवसेना टूट गई और अब एनसीपी दो फाड़ हो गई। अब कांग्रेस सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनकर उभरी है। महाराष्ट्र (Maharashtra News) में सियासी घमासान के बीच अब कांग्रेस ने मुख्य विपक्षी पर अपना दावा ठोक दिया है। आज इस मसले पर आज बैठक भी कर रही है।

maharashtra congress

महाराष्ट्र कांग्रेस (Maharashtra News) के नेता बाला साहेब थोराट ने कहा है कि एनसीपी अब सिर्फ अपनी पार्टी के नेता विपक्ष को ही नियुक्त कर सकती है। उधर कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहान ने कहा है कि शरद पवार के साथ कितने विधायक हैं, यह तय होने के बाद नेता विपक्ष का चुनाव कर लिया जायेगा।

बता दें कि नंबरों के मामले में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी को नेता विपक्ष का पद दिया जाता है। अभी एनसीपी के 53 विधायक हैं। वहीं  कांग्रेस के 45  विधायक हैं। अजित पवार की बगावत के बाद अब एनसीपी विधायकों की संख्या 44 रह गई है। इनमें से भी कई के अजित पवार के साथ जाने की बात कही जा रही है। ऐसे में कांग्रेस सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी बनकर सामने आयी है। अब कांग्रेस नेता विपक्ष की नियुक्ति को लेकर तैयारी कर रही है।

उधर शरद पवार ने भी कहा है कि नियम तो यही है कि जो सत्ता पक्ष के बाद बड़ी विपक्षी पार्टी है नेता विपक्ष उसी पार्टी से बनते हैं। अगर कांग्रेस को ऐसा लगता है तो उसे यह अधिकार है। इसमें कोई झमेला भी नहीं है। शरद पवार ने कहा कि यह सच है कि अभी एनसीपी टूट गई है लेकिन ऍम हताश नहीं है। ऐसे होते रहते हैं। हमें फिर से आगे बढ़ने की जरूरत है और हम इस काम में लग गए हैं। महाराष्ट्र के युवा के सहारे हम फिर से पार्टी को आगे बढ़ाएंगे और चुनाव भी जीतेंगे।

Read: Maharashtra Latest News in Hindi | News Watch India

बता दें कि महाराष्ट्र में अब तक एनसीपी मुख्य विपक्षी पार्टी थी और अजित पवार नेता विपक्ष की भूमिका निभा रहे थे। लेकिन अजित पवार के सरकार में शामिल हो जाने के बाद अब नेता विपक्ष का पद खाली हो गया है। एनसीपी टूट के बाद कांग्रेस बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है।

कांग्रेस की आज की बैठक में नेता विपक्ष पर विचार किया जाना है। इस बैठक में कांग्रेस के सचिव एचके पाटिल भी मौजूद रहेंगे। एक बात और बता दें कि एनसीपी के अजित पवार के शिंदे सरकार में शामिल होने के बाद जितेंद्र आव्हाड को नेता विपक्ष नियुक्त किया गया है। लेकिन अब शरद पवार ने भी साफ़ कर दिया है कि नेता विपक्ष पर अब कांग्रेस का दावा बनता है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button