न्यूज़बड़ी खबर

SCO मंच से पीएम मोदी ने बिना नाम लिए पाकिस्तान पर किया हमला, कहा कुछ देश आतंकियों को देते है पनाह!

PM Modi : शंघाई सहयोग शिखर सम्मलेन का मेजबानी करते हुए आज पीएम मोदी ने बिना नाम लिए ही पाकिस्तान को लपेटे में लिया और कहा इस समय दुनिया तनाव और महामारी से घिरा हुआ है। ऐसे में हमें मिलकर काम करने की जरूरत है। पीएम मोदी ने एससीओ (SCO) में सुधार के प्रस्ताव का भी समर्थन किया। इस दौरान पीएम मोदी (PM Modi) ने किसी का नाम लिए ही कहा कि कुछ देश आतंकवादियों को पनाह देते हैं। इस मंच को ऐसे देशों की आलोचना करने में कोई संकोच नहीं नहीं करना चाहिए।

pm modi in SCO summit

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आतंकवाद क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के लिए प्रमुख खतरा बना हुआ है। इस चुनौती से निपटने के लिए निर्णायक कार्रवाई की जरूरत है। आतंकवाद चाहे किसी भी रूप में हो ,किसी भी अभिव्यक्ति में हो हमें इसके विरुद्ध मिलकर लड़ाई लड़नी होगी। कुछ देश क्रॉस बॉर्डर टेरेरिज्म को अपनी नीतियों के टूल के रूप में इस्तेमाल करते हैं और आतंकियों को पनाह भी देते हैं।

पीएम मोदी (PM Modi) ने अफगानिस्तान को लेकर चिंता भी जताई। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान को लेकर सभी देशों को मिलकर काम करना चाहिए। अफगानिस्तान की स्थिति का सीधा असर हम सब देशों की सुरक्षा पर पड़ता है। अफगानिस्तान को लेकर भारत की चिंताएं और अपेक्षाएं एससीओ की अधिकांश देशों की तरह ही है। हमें अफगानिस्तान के लोगों के कल्याण के लिए एकजुट होकर प्रयास करने होंगे। यह भी महत्वपूर्ण है कि अफगानिस्तान की भूमि का उपयोग पड़ोसी देशों में अशांति फैलाने या चरमपंथी विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए न किया जाए।

Read: Uniform Civil Code: जानिए आज क्यों है समान नागरिक संहिता की जरूरत | News Watch India

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने एससीओ के भीतर सहयोग के पांच स्तम्भ स्थापित किये हैं। स्टार्टअप और इनोवेशन, पारम्परिक चिकित्सा, युवा सशक्तिकरण, डिजिटल समावेशन और साझा बौद्ध विरासत। पिछले दो दशकों में एससीओ पूरे यूरेशिया में शांति, समृद्धि और विकास के लिए महत्वपूर्ण मंच बनकर उभरा है। इस क्षेत्र के साथ भारत के हजारों साल पुराने सांस्कृतिक और लोगों के आपसी सम्बन्ध हमारी साझा विरासत का जिवंत प्रमाण है।  

आज की इस बैठक में जिनपिंग और पुतिन के साथ ही इस मंच से जुड़े तमाम राष्ट्राध्यक्षों ने भी अपनी बात कही है। पाकिस्तान भी इस मंच से जुड़ा है और पाकिस्तानी पीएम ने भी अपनी बात कही है। पुतिन लम्बे समय के बाद आज इस मंच पर नजर आए हैं। आज की यह बैठक वर्चुअल माध्यम से की गई थी।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button