दिल्लीन्यूज़राजनीतिराज्य-शहर

कांग्रेस नेता राहुल गांधी हुए 53 साल के, जानिए सियासी से पहले क्या करते थे राहुल गांधी

Rahul Gandhi Birthday: कांग्रेस नेता राहुल गांधी हुए 53 साल के, जानिए सियासी से पहले क्या करते थे राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का 19 जून को 53वां जन्मदिन है। राहुल गांधी को कांग्रेस पार्टी ने खास अंदाज में ट्विटर जन्मदिन की बधाई दी है। कांग्रेस ने ट्वीट कर लिखा, ”हमारे अपने ‘मोहब्बत की दुकान’ राहुल गांधी को जन्मदिन मुबारक हो।”
कांग्रेस ने 19 जून को ट्वीट कर लिखा,
एक निडर नेता और भारत को एकजुट रखने की उनकी अटूट प्रतिबद्धता के लिए, प्यार में उनके अटूट विश्वास के लिए, एक ऐसा प्यार जो माफ करने, विश्वास करने, आशा करने और मतभेदों को गले लगाने के लिए तैयार है। हमारे अपने ‘मोहब्बत की दुकान’ राहुल गांधी जी को जन्मदिन मुबारक हो।” कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी का जन्मदिन खास बनाने के लिए कई तैयारियां की हैं। सोमवार को दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय के बाहर राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाई देने वाले पोस्टर लगाए गए हैं।

इसके अलावा पार्टी के युवा संगठन यूथ कांग्रेस 19 जून यानी सोमवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की यादों को ताजा करेगी. राहुल गांधी के जन्मदिन पर यूथ कांग्रेस (congress) देशभर में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ की तर्ज आज 5 km की प्रतीकात्मक पैदल यात्राएं करेगी।
इसके अलावा राहुल गांधी के जन्मदिन पर (Youth Congress )यूथ कांग्रेस दिल्ली में अपने हेड क्वार्टर में एक एग्जिबिशन को आयोजित करेंगी ये एग्जिबिशन ( exhibition) भारत जोड़ो यात्रा पर आधारित होगा. ये ( exhibition) एग्जिबिशन 19 जून से लेकर 30 जून तक चलेगा. इस एग्जिबिशन (exhibition) में लगभग 3000 फोटो लगाई जाएगी।

यहां कोई भी आम आदमी जा सकता है। इसके अलावा प्रदर्शनी स्थल पर एक बड़ा सा एलईडी स्क्रीन भी लगाया जाएगा, जिसमें भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी खास पलों को दिखाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक बता दें राहुल गांधी का सियासी सफर की शुरूआत साल 2004 मे हुई थी. 2004 में राहुल गांधी (rahul gandhi) नें अमेठी से पहली बार चुनाव लड़ा था . राजनीति के सफर से पहले राहुल गांझी क्या करते थे आईए जानते है. दरअसल राहुल गांधी का सियासी सफर ठीक तरह से साल 2004 में शुरू हुआ जब उन्होंने पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ा था. इससे पहले उनकी ज़िंदगी में क्या खास रहा और वह राजनीति में एक्टिव नहीं थे,
राहुल गांधी की प्रारंभिक शिक्षा देहरादून के दून स्कूल में हुई. इसके बाद दिल्ली के सेंट स्टीफन कॉलेज (St. Stephen’s College,) में उन्होंने पढ़ाई की. फिर राहुल ने अमेरिका और इंग्लैंड जाकर हार्वर्ड और ट्रिनिटी जैसे संस्थानों से उच्च शिक्षा हासिल की, इसी दौरान राजीव गांधी की हत्या हुई थी, इसलिए राहुल को सुरक्षा कारणों से (Cambridge) कैम्ब्रिज में राहुल विंची के नाम से भी रहना पड़ा था. आपको बता दें कि ट्रिनिटी कॉलेज (Trinity College ) से ही राहुल के पिता राजीव गांधी और परदादा जवाहरलाल नेहरू भी ग्रेजुएट हुए थे.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button